क्या नई वेब तो नहीं है कोरोना का नया वेरिएंट XBB, क्या सही में इससे डरना चाहिए ?

Medical Mike Desk : कोरोना के केस में जिस तरह से इजाफा हो रहा है। वह एक नई लहर की ओर संकेत नहीं दे रहा है लेकिन फिर भी इसे हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। हेल्थ स्पेशलिस्ट के मुताबिक, कोरोना के केसेस में जिस तरह से इजाफा हो रहा है। वह एक नई लहर की ओर संकेत नहीं दे रहा है लेकिन फिर भी इसे हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड के 699 नए मामले सामने आए हैं। वहीं इससे दो मौतें हो गई हैं। अब तक पूरे देश में कोरोना के नए वेरिएंट के एक्टिव मामले 6,559 है, जो कुल मामलों का 0.01 फीसदी है।

कोरोना के नए वेरिएंट के इन राज्यों में अब तक इतने मामले

रविवार को सबसे अधिक कोविड मामले केरल (1,796), उसके बाद महाराष्ट्र (1,308), गुजरात (740), कर्नाटक (616), तमिलनाडु (363), तेलंगाना (237), और दिल्ली (209) में दर्ज किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों अचानक से कोविड के मामले इसलिए भी बढ़े हैं। क्योंकि इन दिनों मौसम बदल रहा है। जिसके कारण मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। जैसे ही गर्मियां आती हैं या तेज गर्मी होगी उम्मीद है कि यह मामले कम हो जाएंगे। डॉक्टर के मुताबिक, कोविड का यह नया वेरिएंट एक नॉर्मल फ्लू या सर्दी की तरह है। इसमें हॉस्पिटल में एडमिट, आईसीयू में भर्ती, सांस लेने में दिक्कत या कोई भी मृत्यु दर में वृद्धि दर्ज नहीं कि गई है।

कोरोना XBB के ऐसे हो सकते हैं लक्षण

सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना, खांसी, इनके अलावा मरीजों के पेट में दर्द, बैचेनी और दस्त जैसे लक्षण महसूस करना हो सकता है।

यह भी देखें

इससे बचने के लिए क्या करें?

जैसा कि आप जानते हैं कि इन दिनों इंफ्लुएंजा वायरस एच3एन2 वायरस ने हर तरफ तबाही मचा कर रखा है। इसके लक्षण भी कोरोना की तरह ही है लेकिन यह कोरोना से बिल्कुल अलग है। ऐसे में इन बातों का जरूर ख्याल रखें। आपको भी तरह का सर्दी खांसी बुखार हो तो आप बाहर जाने से बचें। जिन लोगों को संक्रमण है या उन लोगों को खांसी, बुखार और सर्दी है ऐसे लोगों के पास न जाएं। बिना मास्क के भीड़-भाड़ वाली जगहों में न जाएं। कोरोना है तो खासकर बच्चे और बुजुर्ग से अलग रहें। हाथों को हमेशा धोते रहें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *