World Oral Health Day 2023 : ओरल हेल्थ बीमार है, इन लक्षणों से तुरंत पहचान लें…

Medical Mike Desk : हर साल 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है। इस दिन का मकसद लोगों को ओरल हेल्थ के प्रति अवेयर करना है। किडनी, लिवर और लंग्स समेत अन्य आर्गन जितने बॉडी के लिए जरूरी है। इनकी हेल्थ का हयूमन को ध्यान रखना जितना अनिवार्य होता है। उतना ही ओरल हेल्थ का ध्यान रखा जाना चाहिए। कई बार ओरल हेल्थ लंबे समय तक बीमार रहने पर कैंसर जैसे लक्षण पनपने लगते हैं। इसके अलावा दांतों में लगने वाले रोग पायरिया या मुंह में जख्म होने लगते हैं। समय पर इनका ध्यान दिया जाना चाहिए। जानने की कोशिश करते हैं कि ओरल हेल्थ कब बीमार होती है और कैसे इसका ख्याल रखा जा सकता है।

ऐसे पहचानें, ओरल हेल्थ खराब

ओरल हेल्थ हेल्दी है या खराब। इसे पहचानना भी बेहद जरूरी है। यदि सांसों से बदबू आ रही है। जीभ सफेद पड़ी हुई है। जीभ पर किसी तरह के जख्म दिख रहे हैं। मसूड़ों से खून आ रहा है। दांतों में सड़न या कैविटी बनी हुई है। दांतों में दर्द होना, मुंह में छाले हो जाना और मुंह में स्किन में किसी तरह का बदलाव दिखना जैसे लक्षण शामिल हैं।

इनका सेवन न करें

ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। कार्बोनेटेड ड्रिंक, कॉफी, अधिक चीनी वाला भोजन, शराब, पान मसाला, तंबाकू, खट्टी कैंडी, अधिक ठंडा या गर्म फूड आइटम खाने से बचना चाहिए।

यह भी देखें

ऐसे रखें ओरल हेल्थ हेल्दी

दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें। एक बार सुबह और एक बार सोते समय जाने पर ब्रश करना चाहिए। इससे दांत स्वस्थ्य रहते हैं। गले में किसी तरह की दुखन है या मुंह में परेशानी है तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे कर लेने चाहिए।
आमतौर पर पेट खराब रहने वाले लोगों की जीभ गंदी रहती है। टंग क्लीनर से जीभ साफ की जा सकती है। इसे प्रयोग में लाना चाहिए। फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करना चाहिए। इससे दांतों की सड़न रोकने में मदद मिलती है। साल में दो बार डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए। इससे किसी भी रोग के होने की संभावना से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *