प्रेग्नेंसी में बच्चे को भी नुकसान पहुंचाती है खांसी, महिलाएं टिप्स में ऐसे करें बचाव

Medical Mike Desk : प्रेग्नेंसी एक नेचुरल प्रोसेस है। इस दौरान महिलाओं की बॉडी बेहद सेंसटिव होती है। गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी तरह की परेशानी न हो। इसका भी विशेष ख्याल रखा जाता है। सर्दियों में खांसी एक आम समस्या है। अब सर्दी लगभग खत्म हो चुकी है। लेकिन बदलते मौसम में खांसी अभी भी लोगों को परेशान कर रही है। प्रग्नेंसी के दौरान भी आमतौर पर महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं। खांसी होने पर आमतौर पर लंग्स में दर्द होने लगता है। यदि प्रेग्नेंसी में खांसी हो रही है तो यह और अधिक तकलीफदायक हो सकता है। इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

भाप जरूर लें

खांसी होने पर भाप लेना बेहद लाभकारी होता है। भाप लेने से बलगम पिघलकर नीचे चला जाता है। यदि खांसी आती है तो यह बलगम बाहर निकल जाता है। स्टीम लेना खांसी में बहुत अधिक फायदा करता है।

गरारे करें

नमक के पानी के गरारे करना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। यह गले की खराश कम करने के साथ ही खांसी में आराम देते हैं और सूजन भी कम हो जाती है।

शहद खाएं

खांसी में शहद को रामबाण के तौर पर देखा जाता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी के तौर पर देखा जाता है। गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से तुरंत राहत मिल जाती है।

अदरक भी फायदेमंद

अदरक में प्राकृतिक औषधि का काम करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बायोटिक, एंटी बैक्टीरियल गुण पाते हैं। यह खांसी को कम करने में बहुत फायदेमंद है।

यह भी देंखे

चिकन सूप भी ठीक

यदि नॉनवेज खा लेते हैं तो चिकन सूप भी बहुत गुणकारी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह खांसी कम करने के साथ ही गले की सूजन कम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *