30 की उम्र के बाद चाहती हैं मां बनना, तो जीवनशैली में करें ये जरूरी बदलाव

Medical Mike Desk : मौजूदा समय में महिलाएं काफी बड़ी उम्र में शादी कर रही हैं। इसकी वजह है कि अपने करियर की ओर ज्यादा ध्यान देना। लेकिन शादी देर से होने के कारण महिलाएं देर से मां बनती हैं। कई बार ऐसा देखने में आता है कि मां बनने की इस प्रक्रिया में बड़ी उम्र की महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इस उम्र तक आते-आते महिलाओं की प्रजनन क्षमता कम होने लगती है और कंसीव करने या प्रेग्नेंट होने में भी प्रॉब्लम होती है।

स्ट्रेस लें कम

अक्सर बढ़ी उम्र में महिलाएं कामकाज को लेकर तनाव में रहती है। एक सीमा तक तनाव का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता। लेकिन, जब तनाव का स्तर बढ़ने लगता है, तो यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगता है। इससे महिलाएं भी अछूती नहीं रहतीं। अगर उन्होंने तनाव को मैनेज नहीं किया, तो इससे उनके प्रजनन क्षमता कम हो सकती है और कंसीव करने में भी समस्या आ सकती है।

अच्छी लें डाइट

कामकाजी के कारण अक्सर महिलाएं समय पर खाना नहीं खा पातीं। यह महिलाओं के लिए बिल्कुल सही नहीं है। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक को सही और समय पर लेना चाहिए। इसके अलावा, महिलाओं को अपनी डाइट में स्वस्थ आहार शामिल करने चाहिए। जबकि आजकल ज्यादातर महिलाएं समय के अभाव के कारण रेडी टू ईट फूड खाना प्रेफर करती हैं।

वजन कंट्रोल में रखें

30 की उम्र के बाद मां बनने के लिए महिलाओं को चाहिए कि वे अपने वजन कंट्रोल में रखें। इस बात को समझें कि मोटापा कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है। मोटापे की वजह से शुगर, बीपी जैसी समस्यसाएं भी हो सकती हैं, जो कंसीव करने में बाधा पैदा करती है।

इनसे दूरी बनाएं

कंसीव करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी गंदी आदतां जैसे नशीले पदार्थ का सेवन करना, धूम्रपान करना, शराब पीना, इनसे दूरी बना लें। विशेषज्ञों की मानें तो दो से अधकि गिलास शराब का सेवन करने से महिलाओं में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है।

यह भी देखें

पार्टनर के स्वास्थ्य का ध्यान रखें

यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है। असल में अगर आपकी उम्र 30 पार कर चुकी है और आपके पार्टनर उम्र में आपसे बड़े, हैं तो जरूरी है कि आप अपने साथ-साथ अपने पार्टनर की सेहत का भी पूरा ध्यान रखें। उनका वजन बढ़ने न दें और शराब से जितना संभव हो दूर रहने के लिए कहें। आपको बताते चलें कि शराब के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है और वीर्य की गुणवत्ता में गिरावट आ सकती है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें हेल्दी डाइट लेने को कहें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह दें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *