गर्मी में तो सब खाते हैं दही… लेकिन खाते समय ना करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Medical Mike Desk : गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोग दही खाते हैं। खाने के साथ हो या फिर रायता बनाकर लोग खूब स्वाद लेते हैं। लेकिन कई बार गर्मी में भी दही खाने से आपको नुकसान हो सकता है। जी हां दही खाने का सही तरीका आपको जरूर पता होना चाहिए, वर्ना आप बीमार पड़ सकते हैं। भोजन के साथ दही खाना लगभग हर भारतीय घर में एक आम बात है।

रात को दही खाने से परहेज करें

रात को दही खाने से शरीर में सुस्ती बढ़ सकती है, ऐसा बलगम बनने के कारण होता है। आयुर्वेद के अनुसार, दही के मीठे और तीखे गुण बलगम बनाते हैं, जिससे श्वसन संबंधी समस्याएं, नाक में जमाव, गठिया बढ़ जाता है और सूजन भी हो जाती है।

दही का कच्चा सेवन न करें

दही को हमेशा चीनी, शहद, गुड़ या मसाले जैसे नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर के साथ ही लेना चाहिए। यह दही की प्रभावकारिता में सुधार करता है और बलगम के गठन को कम करता है।

बचने के मौसम

बहुत से लोग रोजाना अपने भोजन के साथ दही खाना पसंद करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ इन सभी महीनों में दही खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि यहस्वास्थ्य और पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, बसंत, पतझड़ और सर्दियों के मौसम में दही खाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे गले में बलगम बढ़ सकता है।

यह भी देखें

दही खाने से होने वाले नुकसान

दही खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन बी6, विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि दही खाते समय हम ये भूल जाते हैं कि गलत टाइम पर दही आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। ऐसा भी कहा गया है कि अगर आका पातन तंत्र कमजोर है तो रोजाना दही खाने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि अगर पाचन सही से काम ना कर रहा हो तो दही खाने से कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसी परेशानी आपको तब ही हो सकती है अगर आप रोजाना जरूरत से ज्यादा दही खा रहे हैं। जो लोग वजन कम करना चाह रहे हैं उन लोगों को भी दही का कम से कम सेवन करना चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *