ज्यादा Pineapple खाने वाले हो जाएं सावधान ! शरीर पर पड़ेंगे ये बुरे प्रभाव

Medical Mike Desk : अनानास खान में काफी टेस्टी होता है और गर्मी के मौसम में आपको ठंडा रखने का भी काम करता है। यह एक उष्णकटिबंधीय फल है, जो विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस फल को खाने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इतना ही नहीं, बल्ड शुगर के लेवल को स्टेबल रखने में भी यह मददगार है। अनानास में विटामिन C, मैंगनीज और डाइजेस्टिव एंजाइम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर रखने का काम करते हैं।

हालांकि बहुत ज्यादा अनानास खाने से हार्टबर्न और मतली जैसे कई लक्षण शरीर में दिखाई पड़ सकते हैं। बागवानी विभाग के मुताबिक, विटामिन C से भरपूर इस फल को कच्चा नहीं खाया जाना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर दस्त और उल्टी की समस्या पैदा हो सकती है। अनानास के सेवन के फायदों के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं, जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

ज्यादा अनानास खाने के साइड इफेक्ट्स

अनानास ग्लूकोज और सुक्रोज से भरपूर होता है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों में ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है। अधिकांश फलों में शामिल कार्ब्स ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा सकता है। आधे कप अनानास में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 15 ग्राम तक होती है। अनानास के जूस और तने में एंजाइम ब्रोमेलैन मौजूद होता है। प्राकृतिक ब्रोमेलैन खतरनाक नहीं होता है। हालांकि ये ब्लड को पतला करने वाली दवाओं के साथ लेने पर ब्लीडिंग की संभावना को तेज कर सकता है।

यह भी देखें

अनानास की अम्लता की वजह से मसूड़े और दांतों का इनेमल खराब हो सकता है। इसके अलावा, ओरल कैविटी और मसूड़े की सूजन हो सकती है। अनानास के जूस का सेवन करने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि यह पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। यही वजह है कि इस फल का सेवन खाली पेट नहीं किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *