हमारे आसपास मंडरा रहे हैं वायरस, ऐसे में ये जड़ी बूटियां बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी

Medical Mike Desk : जिस तरह तेजी से एक बार फिर कोविड और इन्फ्लुएंजा वायरस आसपास मंडरा रहा है उसके बीच खुद को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग इम्यूनिटी की जरूरत है। तो चलिए आपको बताते हैं हर्ब्स जो इम्युनिटी बूस्ट करता है।

अश्वगंधा

आयुर्वेद में अश्वगंधा के कई इस्तेमाल बताएं गए है। अश्वगंधा पुराने समय में ये प्रमुख जड़ी बूटियों में शामिल थी। यह जड़ी बूटी शरीर में इम्यूनिटी को तो बूस्ट करती ही है साथ ही यह शरीर में स्ट्रेस और बैचेनी को भी कंट्रोल कर सकती है। अश्वगंधा ऐसी जड़ी बूटी है जिसके अनेक फायदे है, इसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए।

आंवला

आंवला विटामिन सी का भंडार होता है। इसका इस्तेमाल आप इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी कर सकते है। आंवला मुख्य रूप से शरीर को ठंडक पहुंचाता है और शरीर की गर्माहट को हटाता था। बता दें कि आंवला शरीर में हीमोग्लोबीन के लेवल को भी बढ़ाता है।

अदरक

अदरक एक और बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अदरक के नियमित सेवन से आपके शरीर के पाचन तंत्र में सुधार होता है। यह सूजन की समस्या को कम कर रिस्पॉयेरटरी इंफेक्शन्स से भी लड़ने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। इसमें एलिसिन नाम का एक कंपाउड होता है, जिसमें एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल इफेक्ट्स होते है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

यह भी देखें

हल्दी

हल्दी पोषक तत्वों का भंडार है। इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। बता दें कि हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक शक्तिशाली कंपाउंड पाया जाता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी राहत दिलवाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *