H3N2 से घबराएं नहीं सावधानी बरतें – AIIMS Patna

Medical Mike Desk : देश में नए फ्लू (H3N2) के केस बीते सात-आठ सप्ताह से बढ़ते देखे जा रहे हैं। इन्फ्लुएंजा ‘ए’ किसी आम फ्लू की ही तरह है और यह दुनिया के सभी हिस्सों में पाया जाता है। भारत में मौसमी फ्लू के दो शीर्ष समय होते हैं जब ये फ्लू ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को प्रभावित करते हैं। ये समय भारत में जनवरी से मार्च एवं मानसून के बाद आता है।

विदित हो कि H3N2 इन्फ्लुएंजा के कुछ मरीज़ देश में पाए गए हैं। हालांकि अब तक कोई भी केस एम्स पटना में अधिकृत रूप से रिपोर्ट नहीं हुआ है। अब तक के अनुभवों के आधार पर ये कोई ख़तरनाक बीमारी ज्ञात नहीं है। हालांकि कैंसर के मरीज़ों, ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज एवं स्वास्थ्य संबंधी रोगियों में इस इन्फेक्शन के थोड़े ज़्यादा गंभीर लक्षण हो सकते हैं। एम्स पटना आमजन को यह संदेश भी देना चाहता है कि इस इन्फेक्शन से घबराने की आवश्यकता नहीं है। हाथों की साफ़-सफ़ाई, भीड़भाड़ की जगह पर आपसी दूरी और मास्क पहनना आपकी सुरक्षा के लिए अत्यंत कारगर है।

यह भी देखें

एम्स पटना जन स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करते हुए इस नये वायरस की जांच और तत्काल उपचार के लिए पूर्णतः तैयार है। आवश्यकता पड़ने पर एम्स पटना में 30 बेड के अलग आइसोलेशन वार्ड को कुछ ही घंटों में तैयार किया जा सकता है। एम्स पटना के सभी बेड आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं और तुरंत उपयोग में लाए जा सकते हैं। यहां सभी प्रकार के जांच की सुविधा, किट्स, दवाइयां व विशेषज्ञ सदैव उपलब्ध हैं। एम्स पटना के कार्यकारी निदेशक प्रोफ़ेसर डॉ. गोपाल कृष्ण पाल के द्वारा, चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर डॉ. सीएम सिंह, एडिशनल प्रोफेसर एवं फैकल्टी इंचार्ज इन्फेक्शियस डिजीस डॉ. बिनोद कुमार पति एवं एम्स पटना के प्रवक्ता डॉ. श्रीकान्त भारती की उपस्थिति में जारी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *