आप भी सिर दर्द में खा लेते हैं डिस्प्रिन ! ऐसा करना हो सकता है खतरनाक

Medical Mike Desk : आपने देखा होगा कि अक्सर जब कभी किसी का सर दर्द करता है तो वह सबसे पहले डिस्प्रिन दवा को ढूंढता है। यह दवा आज से करीब 125 साल पहले विकसित हुई एस्प्रिन दवा का ही एक बदला हुआ रूप है। माना जाता है कि सिर दर्द में यह दवा बेहद कारगर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दवा को खाने से आपके शरीर में और कितने ज्यादा दुष्प्रभाव होते हैं। लंबे समय तक अगर आप इस दवा का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए कितना घातक हो सकता है। आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

कितना खतरनाक है डिस्प्रिन

डिस्प्रिन टेबलेट को खाने के लिए आप एक कप गुनगुने पानी में पहले उसे डालते हैं और जैसे ही वह इसमें घुल जाता है आप उसे पी लेते हैं। लेकिन यह दवा आपके खून के लिए बेहद खतरनाक है। यह दवा ज्यादा उपयोग करने से आपका खून पतला हो सकता है और आपके पाचन तंत्र पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप थोड़े से सिरदर्द पर भी बिना डॉक्टर की सलाह के डिस्प्रिन लगातार खा रहे हैं तो आप इसके आदि भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर सिर दर्द के समय आपको डिस्प्रिन नहीं दी गई तो आप गंभीर रूप से परेशान हो जाएंगे। वहीं ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मेडिकल डायरेक्टर प्रोफेसर पीटर के अनुसार, जो लोग रोजाना डिस्प्रिन का सेवन करते हैं उनमें पेट की खराबी, उल्टियां और अपच जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

कुछ मामलों में फायदेमंद भी है डिस्प्रिन

माना जाता है कि डिस्प्रिन सिर्फ सिर दर्द को ठीक करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। डिस्प्रिन के जो गुण हैं, वह सिर दर्द के अलावा शरीर में और कहीं के दर्द, दिल के दौरे, माइग्रेन और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का भी इलाज कर सकते हैं। बुखार और एक्ने के इलाज में भी डॉक्टरों की सलाह पर यह दवाई ली जाती है। दरअसल, यह एक नॉन इन्फ्लेमेटरी ड्रग है जिसका इस्तेमाल दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी होता है। कई बार डॉक्टर उन लोगों को इस दवा के सेवन की सलाह देते हैं जो हार्टअटैक जैसी गंभीर बीमारी से गुजर चुके हैं।

यह भी देखें

रोज-रोज तो भूलकर भी ना खाएं ये दवा

यह दवा NSAID के तहत आती है। अगर आप इस दवा का नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है। इसके साथ ही अगर यह दवा गर्भवती महिलाएं रोजाना खा रही हैं तो उनके शिशु पर भी इसका गंभीर प्रभाव देखने को मिलता है। बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी डिस्प्रिन खाने से मना किया जाता है। जबकि अगर आप दमा, रेये सिंड्रोम और गाउट जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपको डिस्प्रिन का सेवन डॉक्टरों की सलाह पर ही करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *