धीरे-धीरे बढ़ने लगता है गंजापन… 90 प्रतिशत लोगों में ये होती है बाल झड़ने की मुख्य वजह

Medical Mike Desk : तेजी से झड़ते बालों से परेशान हैं और गंजेपन का डर आपको सता रहा है तो यह स्टोरी खासतौर पर आपके लिए है। क्योंकि आपके बाल कम झड़ रहे हों या अधिक, ज्यादातर लोगों के बाल झड़ने की मुख्य वजह एक ही होती है। ये क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

क्यों झड़ते हैं बाल?

कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है और डॉक्टर्स भी अपने अनुभव के आधार पर इस बात से सहमति रहते हैं कि शरीर में विटामिन्स की कमी के चलते बाल तेजी से झड़ते हैं। खासतौर पर विटामिन-डी की कमी के कारण। विटामिन-डी और फॉलिक एसिड के साथ ही अन्य कई विटामिन्स की कमी भी बालों को पतला, कमजोर, दोमुंहा और सफेद बनाती है। कुल मिलाकर कहा जाए तो 90 प्रतिशत लोग बाल झड़ने की समस्या का सामना इसीलिए करते हैं क्योंकि उनके शरीर में किसी ना किसी विटामिन की कमी होती है या फिर हॉर्मोनल इंबैलंस चल रहा होता है।

क्या विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल?

विटामिन डी की कमी के कारण बालों और स्किन संबंधी समस्याएं बहुत तेजी से बढ़ती हैं। यदि शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो नैचरल हेयर साइकिल डिस्टर्ब होता है, जिससे बाल अधिक झड़ते हैं। क्योंकि ये विटामिन नए हेयर फॉलिकल्स बनाने और बालों की ग्रोथ को गति देने का काम करता है।

विटामिन-बी12 का बालों पर असर

ये विटामिन रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाकर बालों की ग्रोथ में निरंतरता बनाए रखने में मदद करता है। यानी इसकी मदद से बाल लगातार बढ़ते रहते हैं। थायरॉइड के कारण भी बहुत अधिक बाल झड़ते हैं। ये विटामिन थायरॉइड के स्तर को मेंटेन रखता है और बालों का झड़ना कम करता है।

इन न्यूट्रिशन की कमी से भी झड़ते हैं बाल

शरीर में कैल्शियम, मैग्निशियम और जिंक की कमी हो जाए तब भी बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सिर्फ कैल्शियम से काम नहीं बनेगा बल्कि आपको इसके साथ में विटामिन-डी का सेवन भी करना पड़ेगा। यदि इस विटामिन की कमी शरीर में हो जाए तो कैल्शियम भी अवशोषित नहीं होता है।

ये दो बीमारियां बढ़ाती हैं हेयर फॉल

डायबिटीज और पीसीओएस ये दो ऐसी बीमारियां हैं जो बालों के तेजी से झड़ने की वजह बनती हैं। इस दौरान भी आप अपनी डायट पर फोकस करके बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

यह भी देखें

कैसे बंद होगा बालों का झड़ना?

जाहिर है बालों का झड़ना बंद करने के लिए पहले शरीर में विटामिन्स की कमी को दूर करना होगा और साथ में हॉर्मोनल बैलेंस पर भी ध्यान देना होगा। इसके बाद आता है हेयर केयर का नंबर, जिसके लिए भृंगराज, आंवला, एलोवेरा, ब्राह्मी, गुल्हड़ और नीम। ये कुछ ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं, जो बालों का झड़ना बहुत तेजी से कम करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *