सफर के वक्त हमेशा आती है उल्टी, ट्रैवल बैग में जरूर रखें ये चीजें

Medical Mike Desk : ट्रैवल करना हम में से कई लोगों का शौक और ख्वाब होता है, लेकिन हर किसी के लिए सफर सुहाना हो ये जरूरी नहीं है। काफी लोगों को बस, ट्रेन, यार हवाई सफर के दौरान चक्कर, उल्टी आना या जी मिचलाने की शिकायत होती है, इससे बचने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं। ऐसे में आप अगली बार यात्रा करने से नहीं घबराएंगे। सफर के दौरान बैग में कुछ ऐसी चीजे रखें जो उल्टी और चक्कर जैसी समस्या के दौरान आपके काम आ सके। इससे आपकी परेशानी का जल्द इलाज हो जाएगा और यात्रा भी यादगार रहेगी।

खासकर गर्मियों के मौसम में कई लोगों के लिए सफर परेशानियों भरा रहता है, वैसे लोग अपने साथ पुदीने के पत्तों, मिन्ट की गोली या इसका शरबत को जरूर रखें। जब भी दिक्कत महसूस हो इसका सेवन कर लें। नींबू को सेहत का खजाना समझा जाता है, इसका रस पेट की सभी परेशानियों को दूर करन की क्षमता रखता है। जब भी आप बेचैनी महसूस हो तो नींबू के रस को नकम और पानी के साथ मिक्स करके पिएं, इससे तुरंत राहत मिल जाएगी।

यह भी देखें

सफर के दौरान अपने साथ अदरक जरूर रखें क्योंकि ये उलटी और जी मिचलाने की परेशानी से निजात दिलाने के काम आता है। आप अदरक की कैंडी, जिंजर टी पैक कर सकते हैं। अगर इस मसाले को क्रश करते गर्म पानी के साथ पी लें तो पेट की जलन दूर हो जाएगी। अगर आपका जी ज्यादा मिचला रहा है तो केला जरूर खाएं, इसे बैग में कैरी करना भी बेहद आसान है और वोमिटिंग की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। इसे डायरेक्ट खाएं ताकि पेट से जुड़ी परेशानियां पैदा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *