जानलेवा हो सकती हैं गर्भ निरोधक गोलियां, बिना डॉक्टर की सलाह के करती हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान !

Medical Mike Desk : अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करती रहती हैं। ऐसा करने से उन्हें सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। एक स्टडी के मुताबिक, गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा सेवन से महिलाओं का इमोशन खत्म हो सकता है और वे इमोशनलेस हो सकती हैं। इतना ही नहीं लगातार गर्भ निरोधक गोलियां खाने से जान भी जा सकती है।

हार्मोन साइकिल बिगड़ सकती है

ऐसी गर्भ निरोधक गोलियां, जो मुंह से ली जाती हैं मतलब ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां हार्मोन्स बेस्ड होती हैं। अगर इनका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह पर करती हैं तो इससे पूरी बॉडी का हार्मोन चक्र गड़बड़ा सकता है और गई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

जानलेवा हो सकती हैं गर्भ निरोधक गोलियां

कुछ गर्भ निरोधकर गोलियां कॉम्बिनेशन पिल्स होती हैं, इनका सेवन जानलेवा हो सकता है। इनके इस्तेमाल से खून का थक्का बनने, डीप वेन थ्रोम्बोसिस, फेफड़ों पर क्लॉट बनने, स्ट्रोक या हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है। इतना ही नहीं गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, बिना कैंसर का लिवर ट्यूमर और कुछ तरह के कैंसर भी हो सकते हैं। कुछ महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियां खाने के बाद तेज सिरदर्द या माइग्रेन की भी शिकायत हो सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह इस तरह के पिल्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी देखें

ये महिलाएं कभी न करें गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन

प्रेग्नेंसी में गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल न करें। ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 40 या उससे ज्यादा है। ऐसी महिलाएं जो धूम्रपान, शराब या किसी तरह का नशा करती हैं। अधिक वजन या मोटापे की शिकार महिलाएं। किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करने वाली महिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *