किसने कहा आपसे कि वजन बढ़ाते हैं Potato ? एक्सपर्ट से जान लीजिए पूरी सच्चाई

Medical Mike Desk : आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल अधिकतर पकवानों में खासतौर से किया जाता है। कुछ व्यंजन ऐसे भी होते हैं, जिनकी कल्पना भी बिना आलू के नहीं की जा सकती है। आलू दुनिया भर में खाया जाता है। इसे फ्राई करके, ग्रिल करके या उबाल कर कई तरह से बनाया जा सकता है। आलू को लेकर कहा जाता है कि इसको खाने से मोटापा बढ़ता है। आलू में बाकी सब्जियों की तुलना में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है। हालांकि इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C, विटामिन B6, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद रहते हैं। इतना ही नहीं, आलू में मौजूद स्टार्च भी रेजिस्टेंट टाइप का होता है, जो आपके आंत को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

कब खराब कहलाता है आलू?

ये तो रही आलू में मौजूद पोषण की बात। अब जानते हैं कि आलू कब खराब कहलाता है। अगर आपने कभी घर की बनी आलू की सब्जी को नूडल्स जैसे प्रोसेस्ड फूड से बदला है तो आपको कुछ खास बातें जरूर जान लेनी चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड अनहेल्दी होते हैं, फिर चाहे उनमें कोई हेल्दी फूड आइटम ही क्यों न डाला गया हो। इंस्टैंट नूडल्स के साथ भी कुछ ऐसी ही है। इंस्टेंट नूडल में 950 ग्राम सोडियम होता है, जो काफी ज्यादा है। इसके अलावा, कई केमिकल, एसिडिटी रेगुलेटर, थिकनेस, प्रिजर्वेटिव, एंटी-केकिंग एजेंट, आर्टिफिशियल कलर और ह्यूमेक्टेंट होते हैं।

यह भी देखें

अब आप यह तय कर सकते हैं कि आपको क्या चुनना है। आपको घर की बनी आलू की सब्जी चुननी है या इसको एक प्रोसेस्ड फूड में बदलना चुनना है। आलू को बाकी सब्जियों के साथ मिलाते वक्त हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आहार में प्रोटीन की मात्रा होनी चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *