सहजन का सूप इन मरीजों के लिए करता है दवा का काम… मिलते हैं कई फायदे

Medical Mike Desk : सहजन जिसे हम आम बोलचाल की भाषा में मूंगा कहते हैं, इसकी सब्जी लोग बड़े चाव से खाते हैं, ये वाकई बहुत स्वादिष्ट होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहजन से सेहत को कितने लाभ हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके ओवरऑल सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B3 विटामिन सी, डाइटरी फाइबर, आयरन, सोडियम, फॉस्फोरस, कैलशियम और पोटैशियम पाए जाते हैं। इसका सूप बनाकर पीने से ये और भी ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं।

बीपी कंट्रोल करे

सहजन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी आराम मिल सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

डायबिटीज

स्टडी के मुताबिक, सहजन में मौजूद कंपाउंड आइसोसाइनेट ब्लड ग्लूकोस लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा सहजन में मौजूद विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो खून में ग्लूकोस के लेवल को मेंटेन रखते हैं।सहजन नेचुरल इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है जिसे डायबिटीज कंट्रोल रहता है। साथ ही इसके पत्ते भी डायबिटीज में फायदा पहुंचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करें

स्टडी में पाया गया है कि सहजन के सेवन से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और दिल बेहतर तरीके से काम करता है। ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है।ये धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकता है।

कैंसर के जोखिम को कम करे

सहजन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है, इसकी वजह से ये फ्री रेडिकल्स और हानिकारक टॉक्सिंस को नष्ट करने में मदद करता है, जो कि कैंसर की कोशिकाओं का निर्माण करते हैं और कैंसर का कारण बनते हैं।

यह भी देखें

वजन घटाने में मददगार

सहजन में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। साथ ही इसमें फॉस्फोरस भी पाया जाता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है। इसमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जिससे भोजन सही से पछता है और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *