क्या आप भी रोज सुबह नाश्ते में चाय के साथ पराठा खाते हैं ? सेहत का हो जाएगा बंटाधार

Medical Mike Desk : भारतीय घरों में अक्सर सुबह के समय नाश्ते में चाय के साथ परांठा खाया जाता है। ये लोगों के फेवरेट नाश्ते और फूड में से एक है। लेकिन बता दें कि चाय के साथ पराठा हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, चाय के साथ परांठा खाना टेस्टी तो लगता है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से ये अच्छा कॉम्बिनेशन नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, चाय और पराठा एक साथ खाने से आपकी हेल्थ को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

एसिडिटी रिस्क

हैवी मील जैसे स्टफ्ड पराठे के साथ चाय पीना सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। इससे आपको ब्लोटिंग और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय या कॉफी के साथ परांठे खाने से आपके पेट में एसिड-बेस बैलेंस को नुकसान पहुंचता है, जिससे एसिडिटी का रिस्क बढ़ जाता है।

हो सकता है एनीमिया

एक अध्ययन के अनुसार, चाय में मौजूद फेनोलिक रसायन पेट की परत में आयरन-कॉम्प्लेक्स के निर्माण को उत्तेजित करते हैं, जिससे आयरन के अवशोषण को रोका जा सकता है। इसलिए खाने के साथ चाय बिल्कुल नहीं पानी चाहुए। खासकर उन लोगों को चाय के साथ पराठा नहीं खाना चाहिए, जिन्हें आयरन की कमी के कारण एनीमिया है।

जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते

शरीर में प्रोटीन के अवशोषण को रोककर, चाय में पाए जाने वाले टैनिन प्रोटीन के साथ मिलकर एंटी न्यूट्रिएंट्स के रूप में व्यवहार करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, टैनिन प्रोटीन के पाचन को औसतन 38 फसीदी तक धीमा कर देता है। चाय शरीर द्वारा पोषक तत्वों का उपयोग करने से रोकती है, इसलिए चाय पराठे को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

यह भी देखें

कब पिएं चाय?

अगर आपको चाय बेहद पसंद तो आप इसे पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखे सकते हैं। कोई भी फूड खाने के बाद कम से कम 45 मिनट के बाद ही चाय पिएं। नाश्ते या दोपहर के भोजन के एक घंटे बाद चाय पी जा सकती है। इसके अलावा, शाम को कुछ स्नैक्स खाते हुए भी चाय को पिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *