‘जानलेवा जहर’ भी बन सकता है शरीर में ये बादाम… खाएं मगर संभलकर

Medical Mike Desk : काजू, बादाम, अखरोट को सूखा मेवा माना जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। काजू, बादाम, अखरोट को डॉक्टर हर दिन डाइट में रखने की सलाह देते हैं। बादाम भी सेहत को फिट रखने के काम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम केवल फायदा ही नहीं करता है। अगर सोच समझकर नहीं खाया जाए तो इसके काफी गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसके खाने में जरा सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में बादाम खाने से पहले कुछ क्षण जरूर सोच लिजिए।

पहले जानिए, बादाम कितना हेल्दी

बादाम को हेल्दी ड्राईफ्रूट के तौर पर देखा जाता है। इसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, मैगनीशियम, विटामिन-ई, फॉसफोरस और कॉपर भरपूर होता है। बॉडी में जाने के बाद जहां इम्यून सिस्टम को तेजी से बूस्ट करता है। वहीं, चेहरे पर चमक और वजन बढ़ाने काम करता है। सारे बादाम आकार और रंग में एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में ये पहचान नहीं की जा सकती है कि कौन सा बादाम सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। आज यही जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह का बादाम सेहत के लिए हानिकारक है।

कड़वा बादाम है तो संभलकर खाएं

सभी बादाम एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में उनको देखकर पहचानना मुश्किल होता है कि कौन सा बादाम सही नहीं है। यही बताने जा रहे हैं कि बादाम की सूरत से बेशक न पहचान पाओ कि वह खराब है या नहीं, लेकिन उसको टेस्ट करके उसके बारे में जाना जा सकता है। यदि बादाम थोड़ा मीठा और खाने में स्वादिष्ट है तो उससे नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि कड़वा है तो संभलकर खाने की जरूरत है।

कड़वा बादाम बना सकता है बॉडी में सायनाइड

बादाम के कड़वे होने के पीछे एक लॉजिक छिपा हुआ है। दरअसल, जो बादाम कड़वे होते हैं। जैसे ही इस तरह के बादाम को खाया जाता है तो यह बॉडी में टूटकर सायनाइड में तब्दील हो सकता है। इसे खाने से जान भी जा सकती है। यदि गलती से कड़वा बादाम खा लिया है तो उसे तुरंत थूक देना चाहिए।

यह भी पढ़ें

रिसर्च में भी आ चुका है सामने

रिपोर्ट के अनुसार, कड़वा बादाम खाने से बॉडी में साइनाइड बन सकता है। 10 लोगों का ग्रुप बनाकर उनपर टेस्टिंग की गई। जिन लोगों ने कड़वा बादाम खाया। उन्हें तुरंत ही उल्टी, चक्कर आना, भयंकर सिरदर्द और अन्य परेशानी होने लगी। हालांकि उन्हें तुरंत इलाज देकर ठीक किया गया। विशेषज्ञों ने बताया कि कड़वा बादाम बॉडी में जहर पैदा कर सकता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *