सब्जी से लेकर सलाद तक में टमाटर डालकर खाते हैं तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Medical Mike Desk : कुछ लोगों को टमाटर खाना इतना ज्यादा पसंद होता है कि वह सब्जी, सलाद से लेकर हर चीज में टमाटर डालकर खाते हैं। टमाटर को सबसे जरूरी सब्जियों में से एक माना जाता है। टमाटर के साथ एक अच्छी बात यह है कि यह आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाएगा। आजकल घरों में टमाटर कई तरीकों से खाई जाती है। टमाटर की सैंडविच, टमाटर की चटनी लोगों को खूब पसंद आती है। टमाटर को आप कई तरीके से खा सकते हैं और इसके कई फायदे भी हैं। लेकिन कुछ लोग इसे काफी ज्यादा मात्रा में खाते हैं जो हेल्थ के हिसाब से काफी नुकसानदायक है।

ज्यादा टमाटर खाना क्यों है खतरनाक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर पेट में गैस की कर सकता है। साथ हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए इस एक लीमिट तक खाने में ही फायदा है।नहीं तो टमाटर ज्यादा खाने से एसिड रिफ्लक्स, डाइजेशन में प्रॉब्लम, एलर्जी और कई दूसरी दिक्कते भी हो सकती हैं। आप भी खूब टमाटर खाते हैं तो इसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप एसिड रिफ्लक्स की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो टमाटर खाने के बाद यह आपकी प्रॉब्लम बढ़ा सकता है। टमाटर से होने वाली एसिड गैस्ट्रिक एसिड छोड़ती है।

टमाटर खाने के 4 बड़े नुकसान

अगर खाना खाने के बाद आपको पेट में ब्लोटिंग महसूस हो रही है तो आपको टमाटर खाना से ही छोड़ देना चाहिए। टमाटर खाने से इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम ट्रिगर हो सकता है। साथ ही आंत की समस्याएं शुरू हो सकती है। जिसकी पाचन क्रिया में दिक्कत है उन्हें भी टमाटर खाने से बचना चाहिए।

हो सकती है एलर्जी

टमाटर में पाई जाने वाली यौगिक हिस्टामाइन शरीर में एलर्जी का कारण बन सकता है। टमाटर ज्यादा खाने से खांसी, छींक, एक्जिमा, गले में जलन, चेहरे, मुंह और जीभ में सूजन जैसी दिक्कत हो सकती है। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो टमाटर भूल से भी न खाएं यह आपके एलर्जी को बढ़ा सकती है।

किडनी स्टोन हो सकती है

टमाटर में काफी मात्रा में कैल्शियम और ऑक्सालेट पाया जाता है। जिसे ज्यादा खाने से किडनी स्टोन हो सकता है। साथ ही किडनी से जुड़ी कई बीमारी हो सकती है। किडनी से जुड़ी बीमारी से बचना चाहते हैं तो ज्यादा टमाटर खाने से बचें।

यह भी देखें

गठिया का कारण भी बनता है

टमाटर में पाई जाने वाली हिस्टामाइन और सोलनिन शरीर में कैल्शियम बनाते हैं। जिसकी वजह से जॉइंट्स में सूजन होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इससे चलने- फिरने में काफी दर्द होता है। टमाटर ज्यादा खाने से गठिया या अर्थराइटिस का कारण बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *