चाय में सफेद चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, सेहत को नहीं होगा नुकसान

Medical Mike Desk : पूरे भारत में शायद ही कोई ऐसा कोना होगा जहां चाय के शौकीन न पाए जाते होंगे। ये पानी के पाद देश में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है। सुबह उठने से लेकर शाम के फुर्सत के पल की कल्पना कई लोग चाय के बिना नहीं कर सकते, लेकिन ये शौक आपको नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि चाय में मौजूद चीनी से मोटापे और डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है, ऐसे में क्या कोई उपाय है जिससे चाय की मिठास भी बरकरार रहे और सेहत को नुकसान भी न हो।

चाय में चीनी की जगह मिलाएं गुड़

डॉक्टर के मुताबिक, अगर आप चाय के शौक को नहीं छोड़ पा रहे हैं तो इसे बनाने के तरीके में जरूर चेंजेज लाने चाहिए। आप इसमें मिलाने के लिए चीनी की जगह एक हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं, जो है गुड़। ऐसा करने से आपके शरीर को कुछ चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे।

बढ़ता हुआ वजन होगा कम

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि चाय में चीनी डालकर पीने से वजन और पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। अगर आप शुगर की जगह चाय में गुड़ मिलाएंगे तो इसके कैलोरी कम मिलेगी जो आखिकार वजन को कम करने में मददगार साबित होगी।

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

चाय में गुड़ मिलाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है जिसकी वजह से पेट की कोई परेशानिया सामने नहीं आती। गुड़ में मौजूद विटामिंस और मिनरल्स सेहत को हर तरीके से फायदे पहुंचाते हैं।

यह भी देखें

नहीं होगी खून की कमी

कई लोगों को उम्र बढ़ने के साथ खून की कमी होने लगती है, इस स्थिति को अनीमिया कहते है, इससें पीड़ित इंसान को नॉर्म काम करने में भी दिक्कतें आने लगती है, ऐसे में अगर वो गुड़ की चाय पिएंगे तो इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी दूर कर देगा।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *