टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश को पानी से गीला करना सही ? कहीं ये खतरनाक तो नहीं ?

Medical Mike Desk : रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले लोग ब्रश करना चुनते हैं। कुछ लोग पहले ब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर फिर उसपर पानी डालते हैं, जबकि कुछ लोग पहले ब्रश को पानी से भिगोते हैं, तब टूथपेस्ट लगाते हैं। हो सकता है कि आप भी इन्हीं में से कोई एक ऑप्शन चुनते हों। मगर क्या आपको इसकी जानकारी है कि कौन सा तरीका सबसे ज्यादा बेहतर है या खराब है?

रिपोर्ट के मुताबिक, एक ड्राय टूथब्रश, ब्रिसल्स के साथ फ्रिक्शन को बढ़ाएगा। जबकि एक गीला टूथब्रश इसमें मॉइश्चर लाने का काम करेगा। ज्यादातर लोगों को ब्रश गीला करना ज्यादा सही लगता है। आप चाहें किसी भी तरीके को वरीयता दें, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ आपको दिन में दो बार दातों की ब्रशिंग करनी चाहिए। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भले ही टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश झाग दे सकता है। लेकिन अगर आप टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को पानी से गीला करेंगे तो आप आसानी से ब्रशिंग कर पाएंगे। कोई भी तरीका सही या गलत नहीं है। जरूरी बस यह है कि आपको किस तरीके से ब्रश करना ज्यादा सही और सुखद लगता है।

क्या टूथब्रश को गीला करना सही?

अगर आप ब्रिसल्स को सॉफ्ट करने के लिए टूथब्रश को गीला करना पसंद करते हैं तो आप शायद सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो सही नहीं है। कई डेंटिस्ट्स यह भी मानते हैं कि अगर आप टूथपेस्ट लगाने से पहले या फिर बाद में टूथब्रश को गीला करना पसंद करते हैं तो आपको कम मात्रा में पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। गीला टूथब्रश और टूथपेस्ट दांतों को साफ करने की क्षमता को कम कर देते हैं।

ब्रश करने के तुरंत बाद मुंह को नहीं धोने की सलाह दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मुंह में बचे हुए टूथपेस्ट में मौजूद फ्लोराइड को भी धुल सकते हैं। जिसकी वजह से इसका प्रभाव कम हो सकता है। आप चाहें तो टूथपेस्ट को थूक दें, लेकिन तुंरत मुंह धोने से हमेशा बचें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *