इस सीजन में भर-भर के मिल रहा है अंगूर, सस्ता भी है..खूब खा लें…आपको मिलेंगे ये फायदे

Medical Mike Desk : अंगूर खरीदने के लिए फल की दुकान पर पहुंचने के बाद एक कंफ्यूजन हमेशा होता होगा कि काले अंगूर खरीदें या हरे अंगूर। स्वाद और सेहत के मामले में ये दोनों ही अंगूर एक से बढ़ कर एक हैं। एक ही प्रजाति और तकरीबन एक ही जैसा फल होने के बावजूद दोनों के गुण अलग अलग है। इन गुणों को जान लीजिए और फिर तय कीजिए कि आप आज अपने घर कौन से अंगूर लेकर जाना चाहते हैं। गुणों को जानने के बाद ये फैसला लेना आपके लिए आसान हो जाएगा।

काले अंगूर के फायदे

काले अंगूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम के अलावा विटामिन सी भी भरपूर होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काले अंगूर खाना फायदेमंद होता है। पोटैशियम से भरपूर काले अंगूर दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं। इसमें साइटोकैमिकल्स होते हैं। ये भी दिल की मजबूती के लिए जरूरी हैं। इन अंगूरों में मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन और बालों को हेल्दी और शाइनिंग बनाता है। विटामिन सी भी विटामिन ई की तरह स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये फल बेस्ट है। क्योंकि, ये फैट को आसानी से बर्न करता है। किडनी की सेहते के लिए भी काले अंगूर अच्छे हैं। इससे यूरिन ट्रेक साफ और शरीर डिटॉक्स होता है।

यह भी देखें

हरे अंगूर के फायदे

हरे अंगूर कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर्स, विटामिन सी और के से भरपूर होते हैं। काले अंगूर की तरह ही सफेद अंगूर भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। इस रंग के अंगूर में खूब फाइटोकैमिकल्स होते हैं, दिमाग को राहत देते हैं। हरे अंगूर में फाइबर्स भी खूब होते हैं। जिससे वजन कम करने की कोशिशें आसान होती हैं। जो लोग कब्ज यानी कि कॉन्सटिपेशन से परेशान रहते हैं, उनके लिए भी काले अंगूर फायदेमंद हैं। इस अंगूर को खाने से हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *