मांस-मछली नहीं खाने वाले चिंता न करें, प्रोटीन से भरे पड़े हैं ये वेज फूड्स

Medical Mike Desk : ज्यादातर लोग मानते हैं कि चिकन, अंडे मांस और मछली जैसी नॉन वेजिटेरियन चीजों में ही सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आप प्रोटीन को लेकर चिंता न करें क्योंकि आपके द्वारा खाई जाने वाली कुछ चीजों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन मांसपेशियों के विकास और उनकी मरम्मत के लिए जरूरी है। साथ यह हड्डियों को मजबूती देता है। प्रोटीन की कमी से आप हमेशा थकान, कमजोरी, खून की कमी और सुस्ती महसूस कर सकते हैं। अगर बात करें रोजाना की प्रोटीन की जरूरत की, तो एक पुरुष को रोजाना कम से कम 55 ग्राम और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन चाहिए।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। आधा कप कद्दू के बीजों में लगभग 16 ग्राम प्रोटीन होता है। यह एक वयस्क के शरीर के लिए पर्याप्त है अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए।

पालक

एक कप कटी हुई पालक की पत्तियों में पांच ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें आयरन भी होता है जो आपकी हड्डियों और आंखों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा यह कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत है।

टोफू

आप इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन और यहां तक कि रात के खाने में ले सकते हैं। यह उन लोगों के लिए प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है जो मांस नहीं खाते हैं । एक कप टोफू में 10 ग्राम प्रोटीन होता।

क्विनोआ

इसे बनाना सबसे आसान है और यह प्रोटीन और मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत है। आप इसे अपनी हरी सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। अगर बात करें प्रोटीन की मात्रा की, तो एक कप क्विनोआ में आठ ग्राम प्रोटीन होता है।

मसूर की दाल

अगर आप वास्तव में अपने प्रोटीन स्तर को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो दाल का सेवन शुरू कर दें। एक कप दाल में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन और लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है।

चना

एक कप उबले चने में 16 ग्राम प्रोटीन होता है। इसका स्वाद और ताकत बढ़ाने के लिए आप इसे हम्मस के साथ मिलाकर सलाद के रूप में खा सकते हैं।

चिया बीज

यह जादुई बीज आपके मूड और एनर्जी लेवल को आसानी से बढ़ा सकते हैं। एक चम्मच में लगभग 2.5 ग्राम प्रोटीन होता है। आप अपने भोजन में इसका अधिक से अधिक उपयोग करना शुरू करें।

लोबिया

यह प्रोटीन का पावर हाउस है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कप भीगे हुए काली लोबिया में 16 ग्राम प्रोटीन होता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी का भी एक बड़ा स्रोत है।

ब्रोकोली

इसका इस्तेमाल पास्ता, सूप, सलाद और पिज्जा में किया जाता है। इसके पोषण मूल्य की बात करें, तो एक कप ब्रोकली में छह ग्राम प्रोटीन होता है और इतनी ही मात्रा आपकी रोजाना की कैल्शियम की जरूरत का 30 प्रतिशत भी पूरा कर सकती है।

यह भी देखें

शतावरी

शतावरी का एक कप लगभग पांच-छह ग्राम प्रोटीन से भरा होता है और यह बी विटामिन और फोलेट का भी एक बड़ा स्रोत है। आप इसे सलाद, सूप और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *