क्यों हर 15 दिन में करवाना चाहिए फेशियल, क्या कहते हैं डॉक्टर, जानिये

Medical Mike Desk : इस बात में तो कोई शक ही नहीं कि स्किन को हर थोड़े दिन में डीप क्लीन करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही नरिशमेंट भी बेहद अहम होता है। इन दोनों ही जरूरतों को फेशियल काफी अच्छे से पूरा करता है। यही वजह है कि चाहे जिस भी स्किन एक्सपर्ट के पास चले जाएं, वो फेशियल करवाने के लिए जरूर कहता है। आमतौर पर महिलाएं महीनेभर में या दो महीने में एक बार इसे करवाती हैं। हालांकि, अगर महीने में दो बार यानी हर 15 दिन में एक बार फेशियल करवाया जाए, तो इससे स्किन को ज्यादा फायदा पहुंचता दिखेगा।

क्यों करवाएं 15 दिन में फेशियल?

15 दिन में एक बार फेशियल करवाने पर स्किन को क्लीन रखने में मदद मिलती है। ये पोर्स को साफ करने के साथ ही डेड स्किन को रिमूव करता है। साथ ही ब्लेकहेड्स से लेकर वाइटहेड्स को हटाता है। महीने में जब दो बार स्किन को डैमेज करने वाली इन चीजों को हटाया जाए, तो त्वचा ज्यादा हेल्दी और ग्लोइंग बनी रह पाती है।

क्या है एक्सपर्ट का कहना?

डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा कि किसी को कितनी बार फेशियल करवाना चाहिए, इसे लेकर कोई सेट रूल नहीं है। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर किसी की ड्राई स्किन है तो महीने में दो बार फेशियल करवाना स्किन को हाइड्रेशन पाने और चेहरे को प्लम्प लुक देने में मदद करेगा। डॉक्टर ने ये भी कहा कि जिनकी ऐसी स्किन है, जिसके पोर्स जल्दी क्लॉग हो जाते हैं, या वाइटहेड्स एंड ब्लैकहेड्स आ जाते हैं, तो वो भी 15 दिन में एक बार क्लीनअप करवा सकते हैं। हालांकि, सेंसेटिव स्किन वालों को सोच-समझकर फेशियल करवाने की सलाह दी, क्योंकि ऐसा त्वचा बहुत जल्दी इरिटेट हो जाती है, जो समस्याओं को जन्म दे सकती है।

यह भी देखें

कैसे काम करता है फेशियल?

फेशियल ऐसा स्किनकेयर ट्रीटमेंट है, जिसमें अलग-अलग प्रॉडक्ट्स और टेक्नीक्स के कॉम्बिनेशन के जरिए एक से डेढ़ घंटे के अंदर ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने की कोशिश की जाती है। इसमें एक्सफॉलिएशन के जरिए डेड स्किन और इम्प्यूरिटी रिमूव की जाती है। इसके साथ ही सूदिंग मास्क एंड क्रीम्स से त्वचा को हाइड्रेशन दिया जाता है। साथ ही जिन हैंड मूवमेंट्स का यूज होता है, वो एजिंग साइन्स को कम करने से लेकर फेस शेप को और उभारने में मदद करते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *