गर्भ में कब बनती है बेबी की नाक, रह जाए कोई कमी तो आ सकती है सांस लेने तक में मुश्किल

Medical Mike Desk : जब एक औरत को पता चलता है कि वो मां बनने वाली है, तो उसी दिन से वो अपने बच्‍चे के आने का इंतजार करने लगती है। वो एक-एक दिन बड़ी बेसब्री से गुजारती है और अपने शिशु को लेकर उसके मन में कई तरह के ख्‍याल भी आते हैं जैसे कि वो सोचती है कि किस हफ्ते और महीने में उसका बेबी कितना बड़ा हो चुका है। हर हफ्ते के साथ बेबी का विकास आगे बढ़ता है और हर हफ्ते में बेबी का कोई ना कोई अंग विकसित होता है। यहां आप जान सकते हैं कि मां के गर्भ में बेबी की नाक का विकास कब होता है।

​Mayoclinic के अनुसार प्रेग्‍नेंसी के आठवें हफ्ते में बेबी के हाथ-पैर बनाने के लिए निकले बड्स पैडल की शेप लेने लगते हैं। इस समय बच्‍चे के कान के सारे हिस्‍से पूरा आकार ले चुके होते हैं और उसकी आंखें भी दिखने लगती हैं। इसके साथ ही अपर लिप और नाक भी बननी शुरू हो जाती है। इस हफ्ते में शिशु आधे इंच लंबा होता है।

प्रेग्‍नेंसी के 12वें हफ्ते तक शिशु की नाक एकदम साफ दिखने लगती है या यूं कहें कि पूरी तरह से विकसित हो चुकी होती है। लगभग चार सप्ताह के गर्भ में भ्रूण के वायुमार्ग के हिस्से के रूप में आपके बच्चे की नाक बनना शुरू हो जाती है। पहली तिमाही के अंत तक, नाक के बुनियादी घटकों का गठन हो जाता है। आगे की प्रेग्‍नेंसी में नाक की संरचना में बदलाव होता रहता है।

गर्भधारण के पांचवें और छठे सप्ताह के दौरान, नेजल पिट्स विकसित हो जाते हैं, जो बाद में नथुन और नासिका गुहा में विकसित हो जाते हैं। बाहरी संरचनाएं, जैसे कि नासिका की बाहरी दीवारें और आपके बच्चे की नाक के चारों ओर उपास्थि और हड्डियां, गर्भावस्था के दौरान विकसित और बढ़ती रहती हैं।

शिशु की नाक बनने के साथ ही नेजल पिट्स और गहरे होते चले जाते हैं और धीरे-धीरे फैरिनिक्‍स यानि गले के पीछे खुलते हैं। इसके लिए एक झिल्ली जो भ्रूण की नाक के पिछले हिस्से को ग्रसनी से अलग करती है, वह दो संरचनाओं के बीच संबंध स्थापित करने के लिए जन्म से पहले खत्‍म हो जानी चाहिए।

यह भी देखें

जब यह झिल्ली ठीक से विघटित नहीं हो पाती है, तब Choanal atresia की प्रॉब्‍लम पैदा होती है। इससे आपके नवजात शिशु को सांस लेने में समस्या होती है। चोनल एट्रेसिया 7,000 बच्चों में से एक को प्रभावित करता है और नाक के वायुमार्ग के दोनों तरफ अवरुद्ध होने पर जीवन को खतरे में डाल सकता है। हालांकि, सर्जरी से गंभीर मामलों में इलाज संभव है। नाक और ग्रसनी के अधूरे विकास की वजह से क्‍लेफ्ट पैलेट की समस्‍या भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *