क्या आपको भी अक्सर आधी रात को लग जाती है भूख ? जानें क्यों होता है ऐसा

Medical Mike Desk : दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या काफी बड़ी है, जिन्हें अक्सर आधी रात में भूख लग जाती है। आपके आसपास भी शायद ऐसे तमाम लोग मौजूद होंगे। क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को आधी रात में भूख क्यों लग जाती है? इसके पीछे आखिर क्या वजह है? दरअसल, ऐसा कई कारणों से होता है। अगर आप दिन के वक्त पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं करते हैं तो इसकी संभावना ज्यादा है कि आपको आधी रात को भूख लग जाए। इसके अलावा अगर आप प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन नहीं करते तो भी आपको आधी रात को भूख लग सकती है।

इस परेशानी से बचने के लिए आपको संतुलित आहार का सेवन करना शुरू करना चाहिए। सुबह पौष्टिक और भरपेट नाश्ता करना चाहिए। दोपहर में पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए और रात में हल्का भोजन करना चाहिए। अगर आप इस रूटीन का पालन करेंगे तो काफी हद तक आधी रात को लगने वाली भूख से बचे रहेंगे। आधी रात को भूख लगने की एक वजह बोरियत भी होती है। कई लोगों को नींद न आने की वजह से या बोरियत के चलते भूख लग जाती है या कहें उनमें कुछ न कुछ खाने की लालसा पैदा होती है।

स्ट्रेस बढ़ाती है भूख?

जिंदगी से जुड़ी तमाम परेशानियों की वजह से कई लोगों को रात के वक्त तनाव भी ज्यादा रहता है। इसी तनाव से छुटकारा पाने के लिए वो स्नैक्स, केक या घर में रखी टेस्टी चीज़ों को खाने की तरफ बढ़ते हैं। क्योंकि इसे खाने से उन्हें तनाव को कम करने में मदद मिलती है। एक स्टडी में पाया गया है कि देर रात स्नैक्स खाने का संबंध तनाव से है। अध्ययन के मुताबिक, जो लोग देर रात को कुछ न कुछ खाते हैं, वे अपने इमोशन्स से निपटने की कोशिश कर रहे होते हैं।

यह भी देखें

सोने का गलत रूटीन

अगर किसी का सोने का रूटीन सही नहीं है तो इसकी संभावना ज्यादा है कि वो जंक फूड को खाने के लिए तरसेगा। नींद की कमी आपको जंक फूड खाने के लिए मजबूर कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपका शरीर थका हुआ होता है तो ये कोर्टिसोल रिलीज करता है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है, जो मीठे और फैट बढ़ाने वाले भोजन की लालसा पैदा कर सकता है।

रात में भूख लगे तो क्या खाएं?

अगर आपको देर रात को अक्सर भूख लग जाती है तो तले हुए आलू के चिप्स की बजाय आप बेक्ड रागी चिप्स, भुने हुए मखाने, ज्वार के पफ और पॉपकॉर्न को चुन सकते हैं। इसके अलावा, चॉकलेट या केक के बजाय गुड़ कुकीज, पीनट बटर, शुगर-फ्री डार्क चॉकलेट और फ्रूट योगर्ट और सेब को भी अपनी क्रेविंग में शामिल कर सकते हैं। सोडा या कोल्ड ड्रिंक की बजाय आप नींबू पानी या ताजे फलों का जूस चुन सकते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *