2 रुपए का कपूर बदल देगा आपकी जिंदगी, कम लोग ही जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे

Medical Mike Desk : कपूर को हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है। ज्योतिष की मान्यताओं के मुताबिक ये कपूर आपकी कई परेशानियों को चुटकियों मे दूर कर सकता है। रोजमर्रा की दिनचर्या में इस्तेमाल हो सकने वाला वो काम का टूल है जिसकी मदद से आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं। इससे आपकी लाइफस्टाइल संबंधी जो भी दिक्कअतें हैं वो भी दूर हो सकती हैं। दो रुपए में मिलने वाले इस कपूर के ऐसे कई फायदे हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं।

कपूर एक फायदे अनेक

कपूर एक खास तरह का रसायन है। जिसका इस्तेमाल पूजा, औषधि और सुगंध तीनों उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जाता है। निगेटिव एनर्जी दूर भगाने के लिए भी इसे बड़े काम की चीज माना जाता है। कपूर की खुशबू मन को एकाग्र कर देती है। इसकी अग्नि कफ और वात का नाश करती है।

दवा के रूप में कपूर

कपूर का तेल स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। सूजन, मुहांसे और ऑयली स्किन के इलाज में इसका उपयोग होता है। आर्थराइटिस के दर्द से राहत पाने के लिए कपूर मिश्रित मरहम का प्रयोग होता है। गर्दन में दर्द होने पर कपूर युक्त बाम लगाने पर आराम मिलता है। कफ की वजह से छाती में होने वाली जकड़न में कपूर का तेल मलने से राहत मिलती है। गर्मियों के सीजन में कोई सिरदर्द से परेशान हैं तो कपूर के साथ शुण्ठी, अर्जुन की छाल और सफेद चंदन को पीस कर उसका लेप बनाकर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है। सर्दी-जुकाम होने पर गरम पानी में कपूर डालकर भाप लेने से फौरन राहत मिलती है। खांसी होने पर सरसों या तिल के तेल में कपूर मिलाकर रखने के बाद पीठ और छाती पर हल्के हाथों से की जाने वाली मालिश भी राहत पहुंचाती है। कपूर बालों के लिए भी गुणकारी है। बढ़ते प्रदूषण और खराब पानी के इस्तेमाल से लोगों में बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ रही है। इसके अलावा डैंड्रफ की समस्या से परेशान लोग कोकोनट ऑयल में कपूर मिलाकर लगाएं तो काफी फायदा मिलता है।

इस तरह भी कर सकते हैं कपूर का प्रयोग

थोड़ा सा कपूर लेकर उसे पीस लें। उसमें दो चम्मच लैवंडर ऑयल मिलाएं और ये स्प्रे बोतल में डालकर घर में छिड़कें तो घर सुगंधित रहेगा। ये रूम फ्रेशनर जैसा काम करेगा। त्वचा की खुजली व जलन के लिए नारियल तेल के एक कप में एक चम्मच पिसा कपूर मिलाकर लगाएं। सर्दियों में फटी एड़ि‍यों का सबसे बेहतर इलाज कपूर को माना जाता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *