पेशाब से आती है बदबू और सांसों से दुर्गंध, इस बीमारी में हट्टा-कट्टा इंसान भी सूखकर हो जाता है कांटा

Medical Mike Desk : हमारा शरीर तब तक सेहतमंद रहता है जब तक हमारे शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं। अगर कोई अंग ठीक से काम नहीं करता है तो इससे हम बीमार पड़ने लगते हैं। आज हम एक खतरनाक बीमारी के बारे में बात करेंगे जो एक हट्टे-कट्टे इंसान को भी सूखा देती है। हमारी किडनी का काम ब्लड को फिल्टर करके अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना है।

अपशिष्ट पदार्थ वह गैर जरूरी पदार्थ हैं जिनका ज्यादा देर तक शरीर में रहना खतरनाक हो सकता है। लिवर में मौजूद कुछ केमिकल नाइट्रोजन और अमोनिया को तोड़कर यूरिया में बदल देते हैं और इस यूरिया को किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है। तब यह अपशिष्ट पदार्थ शरीर में बढ़ने लगते हैं और बॉडी के लिए खतरनाक बन जाते हैं।

जब हमारे शरीर में यूरिया बढ़ता है तब इसके कई लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे बहुत ज्यादा तेजी से वजन घटना, दर्द , दिन में बार-बार नींद आना, भूख न लगना, सांस फूलना, मसल्स क्रैंप और जल्द थकान। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी देखें

यूरिया शरीर के लिए एक तरह की गंदगी है जिसके बढ़ने से मुंह से काफी बदबू आती है और मरीज के पेशाब से भी दुर्गंध आती है। जब यूरिया हमारे शरीर में हाई अमाउंट में होता है तब इस लक्षण को जुड़े में यूरेमिक फिटर कहा जाता है। पेशाब और मुंह से दुर्गंध आने की असल वजह यूरिया की मात्रा होती है। इस बीमारी में अगर वक्त रहते मरीज का इलाज नहीं किया गया तो हट्टा-कट्टा इंसान भी देखते-देखते सूखने लगता है, उसका वजन तेजी से गिरता है। जब शरीर में यूरिया की मात्रा बढ़ने लगती है तब हमें बादाम, राजमा, पीनट, दाल, सोयाबीन औप सीफूड को दूर रखना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *