दोस्तों के साथ बातचीज करने से बूस्ट होती है मेंटल हेल्थ, ये बीमारियां भी रहती हैं दूर

Medical Mike Desk : दोस्तों से दिन में थोड़ी देर के लिए भी बातचीत कर लेने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। ये बात हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है। इस अध्ययन ने मेंटल हेल्थ को बनाए रखने में मानसिक और इमोशनल संबंध के महत्व को दिखाया है। इसके अलावा, दिन में एक बार दोस्तों से मिलना, मजाक करना या उन्हें यह बताना कि आपका दिन कैसा रहा, ये सारी चीजें आपकी खुशी को बढ़ा सकते हैं और तनाव के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, डिप्रेशन व एंग्जाइटी जैसे दिमागी बीमारी का खतरा भी कम होता है। कई अन्य अध्ययनों से पता चला है सामाजिक कनेक्शन से किसी का भी मूड अच्छा हो सकता है और इमोशन को कंट्रोल कर सकते हैं।

अध्ययन से क्या पता चला?

इस अध्ययन में 900 लोगों को शामिल किया गया था। ये सभी पांच अलग-अलग यूनिवर्सिटी के और उनके सामाजिक संपर्क के छात्र थे, जिन पर महामारी लॉकडाउन से पहले, उसके दौरान और बाद में अध्ययन किया गया। अध्ययन का उद्देश्य रिश्तों के संदर्भ में बातचीत की क्वालिटी को समझना था। सभी लोगों को एक दिन में सात कम्युनिकेशन व्यवहारों में से एक में शामिल होने के लिए कहा गया था और फिर रात में तनाव, कनेक्शन, एंग्जाइटी, कल्याण, अकेलापन और उनके दिन की गुणवत्ता के बारे में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था।

यह भी देखें

क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों है जरूरी

अध्ययन का उद्देश्य रोजाना होने वाली बातचीत की क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों के प्रभाव को समझना है। इससे पता चला कि कितनी बार बातचीत की गई और उसकी क्वालिटी दोनों ही समान रूप से महत्वपूर्ण थी। जिन लोगों ने अधिक गुणवत्तापूर्ण बातचीत करना चुना, उनके दिन बेहतर थे। रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपके मित्र आपकी बात अधिक सुनते हैं और अधिक देखभाल करते हैं, तो यह आपके मेंटल हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया कि इलेक्ट्रॉनिक या सोशल मीडिया संपर्क की तुलना में अगर आप आमने-सामने अपने दोस्त से बातचीत करेंगे तो आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी होगी।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *