क्या आप भी कर रहे पकाने से पहले चिकन धोने की गलती? मुश्किल में पड़ सकती है जिंदगी

Medical Mike Desk : क्या चिकन पकाने से पहले आप भी उसे धोने की गलती करते हैं? अगर ऐसा है तो इस आदत को तुरंत सुधार लें। यह आपकी और आपके घरवालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर की फूड सिक्योरिटी अथॉरिटी और रेगुलेटरी ये सलाह देती हैं कि कच्चे पोल्ट्री को नहीं धोना चाहिए, उसको ऐसे ही पकाना चाहिए। दरअसल ऐसा इसलिए कहते हैं, क्योंकि कच्चे पोल्ट्री को धोने से किचन में खतरनाक बैक्टीरिया के फैलने का खतरा हो सकता है। इसीलिए चिकन को पकाने से पहले नहीं धोना चाहिए, उसे ऐसे ही अच्छी तरह से पका लेना चाहिए। ये तरीका सबसे सबसे सुरक्षित है। इससे जुड़े कई सर्वे हो चुके हैं, जिनमें चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

जान लें कि पकाने से पहले चिकन को धुलना आम बात है। सर्वे में भी कुछ ऐसे ही खुलासे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया में फूड सेफ्टी इंफॉर्मेशन काउंसिल के एक सर्वे में पता चला कि ऑस्ट्रेलिया के लगभग आधे घरों में चिकन को पकाने से पहले धोया जाता है। वहीं, डच रिसर्च में सामने आया कि 25 फीसदी कंज्यूमर पकाने से पहले चिकन को धोते हैं। तो जान लीजिए कि चिकन को पकाने से पहले धोने के क्या-क्या खतरे हैं।

पकाने से पहले चिकन धोना है खतरनाक

गौरतलब है कि कि खाने से होने वाली बीमारियों के दो प्रमुख कारण कैंपिलोबैक्टर और साल्मोनेला बैक्टीरिया हैं। ये बैक्टीरिया कच्चे पोल्ट्री पर होते हैं। जब चिकन को पकाने से पहले धोया जाता है तो यह किचन में फैल जाते हैं। इसकी वजह से बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी देखें

रिसर्च में सामने आई ये बात

बता दें कि पिछले दो दशकों में कैम्पिलोबैक्टर और साल्मोनेला के मामले ऑस्ट्रेलिया में दोगुना हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में सामने आने वाले कैम्पिलोबैक्टर के लगभग 25 फीसदी मामले अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष तौर पर चिकन मीट के कारण होते हैं। चिकन धोने के बाद फैलने वाली पानी की बूंदों पर भी शोध किया गया है, जिससे पता चला कि कुकिंग से पहले चिकन धोना रिस्क वाला काम है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *