इस तरह कान की सफाई करना खतरनाक, बहरेपन का होता है रिस्क

Medical Mike Desk : हमने अक्सर ये पाया होगा कि कान में कई बार मैल जम जाती है जिसके कारण सुनने में दिक्कतें आने लगती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हम कान की सफाई करते हैं, लेकिन अगर कुछ बातों का ख्याल न रखा गया तो हमारे शरीर के इस खास अंग को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है। ईयर वैक्स बनना एक नॉर्मल प्रोसेस है, ये असल में हमारे कान के पर्दे की सुरक्षा के लिए होता है, लेकिन अगर ये ज्यादा जमा हो जाए तो हियरिंग में दिक्कतें आती हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी गलतियां है जो लोग अक्सर कान की सफाई के वक्त करते हैं।

कॉटन स्वैब का इस्तेमाल खतरनाक

कॉटन स्वैब का इस्तेमाल कई लोग धड़ल्ले से करते हैं, लेकिन ये कान साफ करने का सही तरीका नहीं है। इससे ईयर वैक्स अंदर के तरफ पुश होता है जिससे कान का परदा फटने का खतरा पैदा हो जाता है।

इन चीजों को कान में न डालें

कई लोग अपने कान को साफ करने के लिए टुथपिक्स, सेफ्टी पिन, चाबी, हेयर क्लिप जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कानों में इंजरी या ब्लिडिंग का खतरा बना रहता है। इसमें ईयरड्रम्स को नुकसान पहुंचता है और आप बहरे भी हो सकते हैं।

ईयर कैंडलिंग से पहरेज करें

सोशल मीडिया के दौर में ईयर कैंडलिंग आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है, लेकिन ज्यादातर ओटोलरींगोलॉजिस्ट इसे उतना इफेक्टिव नहीं मानते। साथ ही ये तरीका खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि इससे चेहरा, बाल, आउटर ईयर और कान की अंदरूनी हिस्से जल सकते हैं।

यह भी देखें

कान साफ करने के लिए क्या करें?

सबसे बेहतर है कि आप कान की सफाई खुद से न करें बल्कि ओटोलरींगोलॉजिस्ट की मदद लें। अगर खुद से साफ करने की मजबूरी हो तो ऐसे में अपने कानों में ग्लिसरीन, मिनरल ऑयल या फिर सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालकर ईयरवैक्स को नर्म कर लें और फिर इसे मुलायम टिश्यू की मदद से साफ कर लें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *