ब्रेन डेड महिलाएं भी कर सकती है सरोगेसी ? क्या कहते है एक्सपर्ट जानें

Medical Mike Desk : जो महिलाएं इनफर्टिलिटी या फिर किसी दूसरे कारण से प्रेगेनेंट नहीं हो पाती हैं वे बच्चे के लिए सरोगेसी का सहारा लेती हैं। लेकिन अब एक प्रोफेसर का कहना है कि ब्रेन डेड महिलाएं भी सरोगेसी के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। हालांकि अभी इसको लेकर रिसर्च करने की जरूरत है। डॉक्टर ने कहा है कि ये यह उन महिलाओं के लिए एक विकल्प हो सकता है जो बच्चे को जन्म नहीं देना चाहती हैं। इससे महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कई प्रकार के रिस्क से भी बचाव कर सकती है। ब्रेन डेड महिलाओं का सरोगेसी के लिए इस्तेमाल से प्रेग्नेंसी में होने वाली कई प्रकार की परेशानियों से भी बचाव हो सकेगा। हालांकि इसको लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं किया जा सकता है। कई साल पहले इस विषय पर चर्चा हुई थी, लेकिन अब कोई इसपर बात नहीं करता है।

डॉ. ने दावा किया कि ब्रेन डेड महिलाएं भी सरोगेसी के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। उन्होंने कहा है कि आमतौर पर ब्रेन डेड व्यक्ति को मृत मान लिया जाता है। क्योंकि उसका दिमाग काम करना बंद कर देता है, लेकिन इस स्थिति में हार्ट और कुछ ऑर्गन थोड़े समय तक जीवित रहते हैं। ऐसे में ब्रेन डेड महिलाओं से भी सरोगेसी की जा सकती है, हालांकि इसमें यह देखना जरूरी है कि कितने समय तक महिलाओं के अंग काम करते हैं। क्या भ्रूण को ब्रेन डेड महिला में डालने से प्रेग्नेसी होती है या नहीं।

ब्रेन डेड में भी होती है जीने की संभावना

डॉक्टर का कहना है कि ब्रेन डेथ स्थायी है, जिसका अर्थ है कि प्रभावित व्यक्ति कभी भी होश में नहीं आएगा या अपने आप सांस लेना शुरू नहीं करेगा। उन्हें कानूनी रूप से मृत घोषित कर दिया गया है। यह कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक या अन्य चोटों के कारण हो सकता है जो मस्तिष्क को रक्त या ऑक्सीजन की आपूर्ति को रोकते हैं। लेकिन कई मामलों में ये रोगी चेतना के कुछ लक्षण दिखाते हैं और उनके ठीक होने की संभावना होती है। यही कारण है कि ब्रेन डेड होने के बाद भी कई मरीजों क लंबे समय तक वेंटिलेटर पर रखा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके शरीर के कई अंग काम कर रहे होते हैं। इसलिए ही ब्रेन डेड व्यक्ति को ऑर्गन डोनेशन में भी इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी देखें

रिसर्च किए जाने की जरूरत

डॉक्टर ने स्वीकार किया कि यह इसका कोई टाइम पीरियड फिक्स नहीं है कि ब्रेन डेड रोगी को कितने समय तक लाइफ-सपोर्ट पर रखा जा सकता है, जिसमें सबसे लंबा मामला 110 दिनों का बताया गया है, लेकिन लाइफ सपोर्ट पर किसी को कितने समय तक जीवित रखा जा सकता है, इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इस बात पर डेटा की कमी है कि क्या ब्रेन डेड व्यक्ति के लिए सफल गर्भावस्था संभव है और इसके लिए ब्रेन-डेड महिलाओं के जीवन को लंबा चलना भी जरूरी है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *