क्या पेशाब में खून आना किडनी के कैंसर का संकेत है ? लक्षणों से करें पहचान

Medical Mike Desk : किडनी के कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर के सबसे आम संकेतों में से एक हीमेटुरिया या पेशाब में खून आना है। आमतौर से किडनी के कैंसर में कोई अन्य समस्या, दर्द, या बेचैनी नहीं होती, लेकिन यदि पेशाब में खून आए, तो मरीज को सतर्क हो जाना चाहिए। कुछ मामलों में किडनी का कैंसर होने पर पेशाब में खून आने पर कोई दर्द नहीं होता। जरूरी नहीं खून हमेशा दिखाई ही दे, लेकिन पेशाब की जांच करने पर खून का पता चल जाता है। आज वर्ल्ड कैंसर डे है। इस दिन को मनाने का मकसद भी यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंसर के बारे में पता चल सके ताकि इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम और सही इलाज कराया जा सके।

किडनी में कैंसर के लक्षण

पेशाब में खून किडनी के कैंसर के अलावा भी अनेक कारणों से आ सकता है, जिनमें सिस्टाईटिस, यूटीआई, ब्लैडर और प्रोस्टेट कैंसर, ब्लड थिनर की ओवरडोज, मूत्रनली में पथरी, और प्रोस्टेट एवं ब्लैडर का कैंसर शामिल हैं। किडनी के हिस्से में गांठ या ट्यूमर, थकान, अस्वस्थ महसूस होना, भूख न लगना, वजन घटना, हड्डियों में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, एनेमिया या खून में अत्यधिक कैल्शियम होना किडनी के कैंसर के कुछ अतिरिक्त संकेत हैं।

किडनी के कैंसर के कारण और निदान

किडनी के कैंसर का कोई भी ज्ञात कारण नहीं है। कुछ जोखिम हैं, जिनकी वजह से यह बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इनमें धूम्रपान, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, परिवार में इतिहास, और रेडियेशन का एक्सपोज़र हैं। यदि किसी को किडनी के कैंसर के ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी महसूस हो रहा हो, तो उसे फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

किडनी का कैंसर कितना गंभीर है?

यह उसके चरण पर निर्भर करता है। कैंसर का चरण ट्यूमर की जगह और आकार एवं इस बात पर निर्भर है कि लिम्फ नोड्स कितने प्रभावित हैं, कैंसर कितना फैल चुका है, और किन टिश्यू एवं अंगों तक पहुंचा है। अर्ली-स्टेज के किडनी कैंसर में स्टेज 1 और स्टेज 2 के कैंसर शामिल हैं, जिसमें ट्यूमर अभी भी केवल किडनी में होता है।

किडनी के कैंसर का इलाज

ट्यूमर की स्टेज और ग्रेड, मरीज की उम्र और उनका सामान्य स्वास्थ्य किडनी के कैंसर के इलाज में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसके इलाज के लिए अनेक विकल्प उपलब्ध हैं।

यह भी देखें

किडनी के कैंसर की रोकथाम

भिन्न-भिन्न कैंसर के कारण भी अलग-अलग होते हैं। किडनी के कैंसर के कारण और इसकी रोकथाम के उपायों पर अभी भी शोध जारी है। किडनी के कैंसर से पूरी तरह नहीं बचा जा सकता है, लेकिन कुछ उपाय इसके जोखिम को कम कर सकते हैं। धूम्रपान छोड़ दें और ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाकर रखें। शरीर का वजन कंट्रोल रखें और फलों व सब्जियों का खूब सेवन करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *