ज्यादा आलू खाने का शौक कर देगा बर्बाद, सेहत को होंगे ये बड़े नुकसान

Medical Mike Desk : आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, क्योंकि इसे तकरीबन सभी वेजिटेबल्स के साथ मिक्स करके पकाया जा सकता है। आलू का इस्तेमाल टेस्टी रेसेपीज को तैयार करने के लिए भी किया जाता है, जिसमें समोसा और ब्रेड पकोड़े जैसे जंक फूड्स भी शामिल हैं। यही वजह है कि कई लोग बिना आलू खाए नहीं रह सकते, खासकर आलू पराठे तो नाश्ते के लिए फिक्स होते हैं, लेकिन आपको ये बात जान लेनी चाहिए कि ज्यादा आलू का सेवन आपकी सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।

आलू खाने से शरीर को स्टार्च मिलता है जिससे शरीर को एनर्जी हासिल होती है, लेकिन अगर आप एक लिमिट से ज्यादा आलू का सेवन करेंगे तो इससे एलर्जी का भी खतरा हो सकता है। आलू का स्वाद भले ही आपको आकर्षित करता है, लेकिन इससे ज्यादा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे गठिया का दर्द बढ़ सकता है। बहुत अधिक आलू खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और नियमित तौर से ऐसा करते हैं तो इससे डायबिटीज का खतरा पैदा हो सकता है।

यह भी देखें

आपने गौर किया होगा कि मधुमेह के रोगी आलू से परहेज करते हैं। जो लोग आलू बहुत ज्यादा खाते हैं, उनके पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ने लगती है, जिससे आपका वजन और ओवरऑल शेप में बदलाव आने लगता है। जो लोग वेट लूज कर रहे होते हैं, वो इस सब्जी को डाइट में शामिल नहीं करते। अगर आप एक तय मात्रा से ज्यादा आलू खाएंगे तो धीरे-धीरे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो जाएगी, जो आगे चलकर दिल की बीमारियों का कारण बन सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *