आधी रात को अचानक लगती है तेज प्यास ? गले को सूखने से कैसे बचाएं जानिए

Medical Mike Desk : रात की नींद हर किसी को प्यारी होती है। अच्छी सेहत के लिए हमें सात से आठ घंटे सोना चाहिए, लेकिन कई बार अचानक आधी रात में तेज प्यास की शिद्दत महसूस होती है, जिससे नींद में खलल पड़ती है। आप पसीने-पसीने होते हैं और गला सूख जाता है। आजकल ये समस्या काफी आम हो चुकी है, इसलिए आपको भी सतर्क होना जरूरी है। आइए जानते हैं कि इस परेशानी के पीछे असल वजह क्या है।

दिनभर पानी कम पीना

आप किसी भी हेल्थ एक्सपर्ट से पूछें तो वो यही कहेंगे कि एक हेल्दी अडल्ट को रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी चाहिए। अगर आप दिनभर में इसे कम वॉटर इनटेक करते हैं तो जाहिर सी बात है कि रात के वक्त शरीर हमें इशारा देगा कि पानी की कमी हो चुकी है। इसलिए नियमित अंतराल में गले को तर करते रहें।

चाय-कॉफी का सेवन

भारत में चाय और कॉफी पीने के शौकीनों की कमी नहीं है, लेकिन इससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। चूंकि इन पेय पदार्थ में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है,जिसके कारण बॉडी में वॉटर कंटेंट कम होने लगता जो रात के वक्त परेशान करता है। कैफीन के कारण यूरिन बार-बार आता है, जो शरीर में पानी की कमी कर देता है।

ज्यादा नमकीन चीजें खाना

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में सिर्फ पांच ग्राम नमक खाना चाहिए। अगर इससे ज्यादा सेवन करेंगे तो बॉडी पर इसका बुरा असर जरूर पड़ेगा। सॉल्ट में सोडियम होता है जो डिहाइड्रेशन की वजह बन जाता है, इसलिए रात के वक्त अक्सर तेज प्यास लगती है।

यह भी देखें

गले को सूखने से कैसे बचाएं

अगर आप चाहते हैं कि आधी रात के वक्त आपका गला न सूखे तो इसके लिए आपके ऊपर लिखे हुए फैक्टर्स पर गौर करना होगा। आइए जानते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *