जब शरीर में आने लगे ये खतरनाक बदलाव, तो समझ जाएं किडनी हो रही है डैमेज

Medical Mike Desk : हमारे और आपके लिए किडनी की सुरक्षा बेहद जरूरी है। क्योंकि ये शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो गंदगी को फिल्टर करके बाहर निकाल देता है, जिससे हम कई बीमारियों से बच जाते हैं। गुर्दे में अगर किसी तरह की खराबी आ जाए तबीयत बिगड़ सकती है, इसलिए हमें इस बात का पता होना चाहिए कि किडनी की सेहत अच्छी है या नहीं। किडनी डैमेज होने से पहले हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं।

अगर आप अपनी डेली लाइफ में नॉर्मल से ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि किडनी ठीक से काम नहीं कर पा रहा है और बॉडी टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। जब किडनी सही तरह से काम न करे तो फिल्टरिंग प्रॉसेस में रुकावट आने लगती है, जिससे विषाक्त पदार्थ हमारे खून में ही जमा होने लगते हैं, जिसका असर हमारे स्किन में नजर आता है। इस खुजली और ड्राई स्किन जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं।

यह भी देखें

किडनी में किसी तरह की खराबी आने पर बॉडी में टॉक्सिंस और मिनरल्स का लेवल बढ़ने लगता है, इसका असर हमारे मसल्स पर होता है। कई लोगों को मांसपेशियों में तेज दर्द उठने लगता है। आमतौर पर एक हेल्दी एडल्ट के लिए रोजाना सात-आठ घंटे की नींद काफी है, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो इसके पीछे किडनी की बीमारी हो सकती है। कई रिसर्च में स्लीप एपनिया का कनेक्शन गुर्दे की बीमारी से मिला है। किडनी में प्रॉब्लम आते ही एरिथ्रोपोइटिन नामक हार्मोन की कमी होने लगती है, ये हमारे शरीर को लारेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए इशारे देने लगते हैं। इससे खून की कमी और सांसों में तकलीफ बढ़ सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *