कुंभकर्ण की नींद सोना सेहत के लिए खतरनाक, ज्यादा आराम हो जाएगा हराम

Medical Mike Desk : अच्छी सेहत के लिए आराम बेहद जरूरी है, यही वजह है कि हर हेल्थ एक्सपर्ट हेल्दी एडल्ट को रोजाना सात से आठ घंटे सोने की सलाह देते हैं। इससे दिनभर की थकान दूर हो जाती है और आप फ्रेश फील करते हैं। इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि कम सोना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं हद से ज्यादा स्लीप आपके स्वास्थ्य के लिए घातक भी हो सकता है।

दिल की बीमारियां

अगर आपकी की नींद आठ घंटे बाद भी नहीं खुलती है तो इसके लिए अलार्म या घर के सदस्यों की मदद लें, क्योंकि अगर आप देर तक सोएंगे तो हार्ट को खतरा हो सकता है। इससे कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

सिर दर्द

अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो इससे थकान और सर दर्द दूर हो जाता है, लेकिन अगर आप हद से ज्यादा सोने के आदी हैं तो इससे सिर का दर्द बढ़ सकता है, इसलिए इस बुरी आदतों को जितनी जल्दी हो सके बदल दें।

डिप्रेशन

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि कम सोने से तनाव हो सकता है, लेकिन ज्यादा सोने से भी ऐसी परेशानियां पेश आ सकती हैं। जो लोग अपनी नींद पर कंट्रोल नहीं कर पाते, वो अक्सर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं।

यह भी देखें

मोटापा

जब आप एक लिमिट से ज्यादा नींद लेते हैं तो जाहिर सी बात है कि फिजिकल एक्टिविटीज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते होंगे, ऐसे में पेट और कमर की चर्बी बढ़ना लाजमी है। ये आगे चलकर डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *