एक या दो नहीं, पूरे 14 गुणों से भरपूर है ये खास फल, ब्रेन के लिए भी फायदेमंद

Medical Mike Desk : हर फल की अपनी एक खासियत होती है, स्वाद होता है जिसकी वजह से उसे पसंद किया जाता है। इन्ही फलों में से एक है चीकू। इसे सपोडिला के नाम से भी जाना जाता है। इस फल की अलग ही मिठास होती है और चीकू में ऐसे अनेक गुण पाए जाते हैं जो आपके लिए काफी ज्यादा सेहतमंद साबित होते हैं और आपको स्वस्थ बनाते हैं।

चीकू में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

हम आपको चीकू के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि चीकू, लेख में बताई गई बीमारियों का इलाज नहीं बल्कि उससे बचाव और उनके प्रभाव को कम करने में वैकल्पिक रूप से मददगार हो सकता है। चीकू विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

बालों के लिए भी असरदार

इसके आलावा आपके बालों के लिए भी चीकू बेहद असरदार साबित हो सकता है। चीकू के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी, आपके बाल मुलायम रहेंगे अगर आपने इसके बीज से निकले हुए तेल को अपने स्कैल्प में लगाया तो आपके बाल और भी ज़्यादा मुलायम हो जाएंगे।

सर्दी और जुखाम में मिलेगा आराम

खांसी और जुकाम से बचने में चीकू मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि यह बलगम को नाक से और सीने की जकड़न और क्रोनिक कफ से आराम दिलाने में मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अपनी सुंदरता को लेकर हर कोई चिंतित रहता है और ऐसे में चीकू में मौजूदा विटामिन E, A और C त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। चीकू में मौजूद गुण त्वचा के रूखेपन को दूर रखता है। चेहरे पर झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी मानी जाती है और इसी वजह से कई लोग एंटी एजिंग क्रीम का भी इस्तेमाल करते हैं जो कि एक तरह का महंगा उपचार भी है।

हड्डियों होंगी मजबूत

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन सबसे अहम पोषक तत्वों में से एक हैं और ऐसे में यह तीनों पोषक तत्व चीकू में पाए जाते हैं।

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

चीकू खाने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और इस बात की पुष्टि हरियाणा की गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी के एक शोध के बाद की गई है। इसमें मौजूदा विटामिन C आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है।

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान चीकू का सेवन लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद कार्बोहायड्रेट, प्राकृतिक शुगर, विटामिन C जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व स्तनपान के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। चीकू में मौजूद आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के खतरे को भी रोकता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

अगर आपके दांतो में कैविटी है तो चीकू आपकी मदद कर सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और इनसे बचाव में मदद कर सकते हैं।

किडनी स्टोन के लिए लाभदायक

अगर आप अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में एक ही तरह का खाना और गलत लाइफ स्टाइल जी रहे हैं तो पथरी की समस्या हो सकती है जिससे बचने के लिए चीकू मदद करेगा।

कैंसर से बचाव

लंबे समय से कैंसर की बीमारी को लेकर चीकू पर भी रिसर्च हुआ है और इसमें कैंसर रोधक गुण पाए गए हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, चीकू का सेवन करने वालों के जीवन में 3 गुना वृद्धि हुई है और ट्यूमर के बढ़ने की गति भी धीमी पाई गई है।

दिमाग को स्वस्थ रखता है चीकू

चीकू आपके दिमाग को भी तंदरुस्त रखता है क्योंकि यह दिमाग की नसों को शांत करने में मदद कर सकता है। चीकू में मौजूद आयरन दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है क्योंकि दिमाग शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है और दिमाग को भी ऑक्सीजन की ज़रूरत होती है।

यह भी देखें

ब्लड प्रेशर को करता हैं कंट्रोल

चीकू में मौजूद मैग्नीशियम आपकी नसों में खून की गति को निरंतर बनाए रखता है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *