जाड़े में अमरूद खाने से फिट हो जाएगी दिल की मशीन, धड़ाधड़ मिलने लगते हैं ये फायदे

Medical Mike Desk : बचपन में दादी-नानी खांसी के लिए अमरूद भूनकर खिलाती थी, दरअसल इसके पीछे साइंटिफिक कारण है। अमरूद के अंदर ऐसे गुण होते हैं, जो ठंड में बहुत जरूरी होते हैं। सर्दियों में अमरूद खाने से कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं।

अमरूद और उसके पत्तों में पोषण?

अमरूद के साथ उसके पत्ते भी फायदेमंद होते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, इनके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जिसके साथ आपको विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम आदि का अच्छा डोज मिलता है।

गिरने लगेगा हाई ब्लड शुगर

कई शोध बताते हैं कि अमरूद खाने से ठंड में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके पत्तों में इंसुलिन रेजिस्टेंस को खत्म करने वाले गुण होते हैं, जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रित कर देता है।

दिल की मशीन हो जाएगी फिट

दिल एक मशीन की तरह होता है, जो खून को पंप करने का काम करता है। इस कामकाज को सही रखने के लिए पोटैशियम जरूरी होता है। अमरूद शरीर को पोटैशियम की काफी मात्रा देता है और एनसीबीआई के मुताबिक, गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करने वाला फाइबर भी देता है। इसलिए दिल को स्वस्थ बनाने के लिए अमरूद खाना चाहिए।

पाचन हो जाएगा टकाटक

अगर आप अपच, पेट फूलने या गैस से परेशान हैं, तो इस हरे फल को जरूर खाएं। अमरूद खाने से डाइटरी फाइबर मिलता है, जो कि पाचन को सुधारने में मदद करता है और पेट आसानी से साफ होने लगता है।

खांसी-जुकाम का रामबाण इलाज

यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि अमरूद के अंदर संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है। यह विटामिन इम्युनिटी को बढ़ाकर मौसमी बीमारियों से दूर रखता है। इस फल को खाने से खांसी-जुकाम जैसी बीमारी दूर रहती हैं।

यह भी देखें

पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो भी अमरूद को बेफिक्र होकर खा सकते हैं। अमरूद में मौजूद फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है। इस फूड में कैलोरी बहुत कम होती हैं, जो चर्बी को बढ़ाती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *