प्यार का इजहार करते हुए क्यों देते हैं लाल गुलाब, जानिए क्या है इसका मतलब?

Medical Mike Desk : फरवरी का महीना शुरू होने में केवल कुछ दिनों का इंतजार है। इस महीने को ‘प्रेमियों का महीना’ भी कहा जाता है। 14 फरवरी के दिन लोग अपने चाहने वाले से प्यार का इजहार करते हैं। इस दौरान वह सामने वाले व्यक्ति को कोई न कोई उपहार जरूर देते हैं। हर कोई अपने प्यार का इजहार अपने अंदाज में करता है लेकिन ज्यादातर प्रेमी युगल प्यार का इजहार करते समय एक दूसरे को लाल गुलाब देते हैं। लव प्रपोजल के दौरान एक लाल गुलाब के कई मायने होते हैं। कपल के लिए लाल गुलाब को बहुत खास माना जाता है जो अपनी बातों से इजहार नहीं कर पाते हैं, वह इस लाल गुलाब का इस्तेमाल करते हैं।

क्या होता है लाल गुलाब का मतलब?

प्यार का इजहार करने के लिए लाल गुलाब देने की प्रथा कई सौ साल पुरानी है। ग्रीक में लाल गुलाब को अफ्रोडाइट से जोड़कर देखा जाता है। बता दें कि अफ्रोडाइट रोमन और ग्रीक में प्यार और खूबसूरती के देवता माने जाते हैं। कुछ रोमन इन्हें फर्टिलिटी के देवता भी मानते हैं। ऐसी मान्यता है कि गुलाब देने से प्यार का आपस में जुड़ाव बढ़ता है। बता दें कि लाल गुलाब को हमेशा पैशन से जोड़कर देखा जाता है और अपने अंदर के प्यार को लाल गुलाब से सामने रखने की कोशिश की जाती है। यह सिर्फ पहली बार के लिए ही नहीं है बल्कि लाल गुलाब अपने साथी को बार-बार देने से रिश्ते और ज्यादा मजबूत होते हैं।

यह भी देखें

गहरे भावनाओं को जताने के लिए लाल गुलाब

बता दें कि लाल गुलाब गहरे भावनाओं को सामने रखने का सबसे अच्छा जरिया बनता है। इसके अलावा लाल गुलाब को मासूमियत, निर्मलता और प्यार का प्रतीक माना जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि जब पति पत्नी के रिश्ते में प्यार कम होने लगता है, तब उन्हें एक दूसरे को लाल गुलाब देना चाहिए। इससे उनका प्यार और रोमांस दोनों वापस से लौट आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *