Abortion के बाद केयर करना है बेहद जरूरी, इन बातों का रखें विशेष ख्याल

Medical Mike Desk : अबॉर्शन कराने के बाद महिलाओं को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसमें शरीर में खून की कमी, मानसिक तनाव और चिंता की समस्या सबसे ज्यादा होती है। कई बार महिलाओं को अबॉर्शन के कुछ समय बाद फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। हालांकि कुछ सावधनी बरतने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। अबॉर्शन के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गाइनेकोलॉजिस्ट बताते हैं कि अबॉर्शन के बाद महिलाओं में खून की कमी जैसी परेशानी काफी आम होती है। इससे बचाव के लिए डाइट का ध्यान रखना होता है। महिलाओं को भोजन में हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन को भी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसके लिए मौसमी फल और अंड़े खाए जा सकते हैं।

एक्सरसाइज न करें

अबॉर्शन के कुछ सप्ताह बाद तक हैवी एक्सरसाइज न करने की सलाह दी जाती है। कोई भी ऐसी एक्सरसाइज या काम न करें जिससे पेट की नसों पर जोर पड़े। ऐसाइसलिए क्योंकि अबॉर्शन के बाद पेट में दर्द और ऐंठन की शिकायत महसूस हो सकती है। किसी भी एक्ससाइज से ये स्थिति और भी खराब होने का खतरा रहता है। अगर पेट में ऐंठन या दर्द है तो हॉट कंप्रेशन का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए एक गर्म बैग से पेट की शिकाई करें। कोशिश करें कि आराम पर ज्यादा ध्यान दें और बेड रेस्ट पर रहें। इसके साथ ये भी जरूरी है कि मेंटल स्ट्रेस न लें। खुश रहें और अपने खानपान का ध्यान रखें।

अबॉर्शन के तीन महीने बाद ही प्रग्नेंसी प्लान करें

अबॉर्शन होने के तीन महीने के बाद ही प्रग्नेंसी प्लान करनी चाहिए। ऐसा न करने से स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि अबॉर्शन के तुरंत बाद बच्चा प्लान न करें। अगर अबॉर्शन चार महीने से ज्यादा का हुआ है तो फिर कम से कम अगले आठ से 12 महीने तक प्रेगनेंट नहीं होना चाहिए।

यह भी देखें

मेडिकल चेकअप जरूरी

नियमित रूप से अपने सभी मेडिकल चेकअप कराएं। इसमे बीपी, शुगर, कोलेस्ट्रॉल की जांच कराना जरूरी है। इसके साथ ही अपनी पीरियड्स साइकल पर भी नजर रखें। अगर इसमें कुछ बदलाव हो रहा है तो तुरंत डॉक्टरों से सलाह लें। अगर चक्कर आना, उल्टी या मतली आने जैसी समस्या हो रही है तो भी डॉक्टरों से संपर्क करें। इस मामले में बिलकुल भी लापरवाही न करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *