सर्दियों में खीरा खाना सेहत के लिए है खतरे की घंटी ? दूर करें कन्फ्यूजन

Medical Mike Desk : सर्दियों के मौसम में अक्सर खीरा खाने से लोग परहेज करते है, इसका कारण ये है कि खीरे की तासीर ठंड़ी होती है। लोग सोचतें है कि गर्मी में ही खीरा खाना लाभदायक होता है और सर्दी में यह आपको बीमार कर सकता है। लेकिन आज हम आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर करेंगे। ताकि आप सर्दी और गर्मी में खीरा खाने से पहले 10 बार सोचें न कि इसको खाना चाहिए कि नहीं।

सर्दियों में खीरा खाना सेहत के लिए है खतरे की घंटी?

आपको बता दें कि आपकी सेहत के लिए खीरा गर्मी में ही नही बल्कि सर्दी में भी काफी लाभदायक होता है, क्योंकि सर्दी में हम पानी तो कम पीते है और पसीना भी हमें कम आता है। ऐसे में अगर आप सर्दी में खीरा खाते है तो ये शरीर में पानी की कमी नही होने देता है। खीरे के अंदर बीटा कैरोटिन और विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी बॉडी में प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं, इस वजह से सर्दियों में अगर आप खीरा खाते है तो बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे।

इस मौसम में कई लोगों को लगता है कि सर्दी में गर्म और तली-भुनी चीजें खाने से मोटापा बढ़ जाता है, तो अब आपको फिक्र करने की जरुरत नही क्योंकि खीरा आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकता है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। इसालिए अगर आप खाना खाने से पहले खीरा खाते है तो पेट भरा-भरा सा हो जाएगा।

खीरा खाने से शरीर के अंदर चुस्ती आती है, यह एकदम फ्रेशनेस का एहसास देता है। अगर आपको सिर दर्द की समस्या है तो खीरा आपकी मदद कर सकता है। इसीलिए सुबह उठने पर अगर सिर दर्द की शिकायत हो रही हो तो आपको एक खीरा खा लेना चाहिए, ये सिरदर्द से राहत देने में मदद करेगा। खीरे के अंदर विटामिन बी, इलेर्ट्रोलाइट्स और शुगर होता है जो दर्द से राहत देता है।

आपको सर्दी में भी खीरा खाने की आदत है तो ये आपकी सेहत के लिए बेस्ट है। क्योंकि खीरा स्किन के लिए तो अच्छा होता ही है, बालों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही ये भी बता दें कि रोजाना खीरा खाने से शरीर के अंदर से जो विषैले पदार्थ होते है वो निकल जाते हैं। पेट के अंदर भी अगर आपको गर्मी हो गई हो तो या एसिडिटी बन गई हो तो खीरा खाने काफी राहत मिलेगी।

यह भी देखें

एक खीरे में होती है 15-17 कैलोरी

तो इसमें कोई शक नही है कि सर्दियों में खीरा फायदा करता है। इसको आप सलाद में भी खा सकते है। नमक छिड़ककर तो खीरा और भी ज्यादा स्वाद लगता है। खीरे के अंद कैलोरी बहुत कम होती है, एक नॉर्मल खीरे की भी बात करें तो इसमें 15-17 कैलोरी होती है। सर्दियों में बस रात में खीरा खाने से थोड़ा-सा बचना चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *