कोल्ड और फ्लू में क्या आप भी ले रहें हैं दवाएं? जान लें इसके नुकसान

Medical Mike Desk : सर्दियों के इस मौसम में कई लोगों को सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या हो रही है। अस्पतालों की ओपीडी अधिकतर मरीज बुखार और सर्दी-खांसी के आ रहे हैं। कई बार ये भी देखा जाता है कि लोग इन परेशानियों में खुद ही घरपर दवाएं लेने लगते हैं। एंटीबायोटिक का यूज काफी बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सामान्य सी परेशानी में ली गई दवाएं आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रही है।

एंटीबायोटिक के अधिक सेवन से शरीर में रेजिस्टेंस बन जाता है, जिससे दवाओं का असर होना भी बंद हो जाता है। डॉक्टर बताते हैं कि वायरल फ्लू के 60 से 70 फीसदी मरीज डॉक्टरों से सलाह लिए बिना ही खुद से दवाओं का सेवन करने लगते हैं। दवाओं के अधिक सेवन की वजह से शरीर में बैक्टीरिया के अंदर इनसे लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है। इस वजह से किसी दूसरी बीमारी का सही इलाज नहीं हो पाता है। एंटीबायोटिक के अधिक सेवन की वजह से बने रजिस्टेंस की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों में ये परेशानी देखी जा रही है। लोगों को सलाह है कि सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या में एंटीबायोटिक न लें।

लिवर को नुकसान पहुंचा रही है दवाएं

डॉक्टर का कहना है कि एंटीबायोटिक दवाएं लेने के काफी दुष्प्रभाव भी शरीर पर होते हैं। इनके अधिक प्रयोग से लिवर और किडनी की बीमारी हो जाती है। लेकिन इनके साइड इफेक्ट काफी देरी से पता चलते हैं। दवाओं से बच्चों को भी गंभीर असर होता है और उनको एलर्जी की समस्या हो जाती है। इन दवाओं को वायरस से बचाव के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है, जबकि ये केवल बैक्टीरिया से बचाव के लिए होती हैं। एंटीबायोटिक को कभी भी डॉक्टरों की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। हो सकता है कि तुरंत इनके नुकसान का पता न चले, लेकिन ये शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है।

यह भी देखें

खांसी-जुकाम, गले में खराश में न लें दवाएं

खांसी-जुकाम, गले में खराश जैसी सामान्य समस्याओं में भी लोग एंटीबायोटिक दवाएं लेने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ये समस्याएं खुद ही कुछ दिन में ठीक हो जाती है। दवा लेने से इनपर कोई खास प्रभाव पड़ता भी नहीं है, लेकिन इससे शरीर को नुकसान जरूर होता है। एंटीबायोटिक के अधिक सेवन से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *