क्या है एक ग्लास दूध पीने का सही वक्त? बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए अलग है टाइम

Medical Mike Desk : दूध को एक कंपलीट फूड का दर्जा दिया जाता है, क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देने का काम करते हैं। बच्चे, बूढ़े और जवान हर किसी को इस सुपरफूड की जरूरत होती है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और थाइमिन मौजूद होते हैं जिससे शरीर और हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिल्क इनटेक करने सबसे सही वक्त क्या है।

क्या है दूध पीने का सही वक्त?

डाइटीशियन के मुताबिक, हर किसी के लिए एक ग्लास दूध पीना वक्त अलग-अलग हो सकता है, क्योंकि सभी की उम्र और बॉडी नीड एक जैसी नहीं होती है। साथ ही ये जरूरी नहीं है कि हर किसी डाइजेशन दुरुस्त ही हो, साथ ही किसी की हड्डियां ज्यादा कमजोर हैं तो वो दिन में एक से ज्यादा बार दूध पी सकता है। ऐसे में सबसे पहले आप अपनी एज और जरूरत पर गौर फरमाएं

बच्चे

सबसे पहले हम बच्चों से शुरू करते हैं। आप अपने लाडले और लाडलियों को सुबह के वक्त एक ग्लास फुल फैट मिल्क पिलाएं, इससे उनकी दिनभर की कैल्शियम की जरूरत पूरी हो पाएगी। इसे उनके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी, जिससे खेलने, कूदने और दौड़ने में आसानी होगी।

युवा

युवाओं के लिए भी सुबह के वक्त ही दूध पीना सही है, क्योंकि उन्हें एक्सराइज, स्पोर्ट्स, या ऑफिस की कमिटमेंट पूरी करने के लिए दिनभर ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है। एक ग्लास दूध से दिन की शुरुआत काफी फायदेमंद हो सकती है।

बुजुर्ग

उम्र बढ़ने के बाद बॉडी कमजोर हो जाती है, यही वजह है कि बुजुर्ग लोग कम एक्टिव रहते हैं, इसलिए उन्हें शाम के वक्त दूध पीना चाहिए, ये उनकी सेहत के लिए अच्छा होता है। कई ओल्ड एज लोगों का डाइजेशन कमजोर होता है, इसलिए अगर वो सुबह के वक्त दूध पिएंगे तो उन्हें दिनभर भारीपन महसूस होगा।

यह भी देखें

इन लोगों को रात में पीना चाहिए दूध

कुछ लोग रात के वक्त एक ग्लास दूध पीना पसंद करते हैं, ये आदत उन लोगों के लिए सही है, जिन्हें रात के वक्त अच्छी नींद नहीं आती। सोने से पहले दूध पीने से बॉडी में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड रिलीज होता है, जिससे सुकून की नींद आती है और टेंशन से निजात मिल जाती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *