ताजी हरी मटर खाने से सेहत को होंगे कई चौंकाने वाले फायदे, सर्दियों में जरूर करें सेवन

Medical Mike Desk : मटर की पैदावार सर्दियों में होती है, इसलिए विंटर सीजन में हमें ताजी हरी मटर खाने को मिलती है। हालांकि ड्राई और फ्रोजेन फॉर्म में ये सालोंभर मार्केट में मिलती है। वैसे फ्रेश मटर खाने का लुत्फ ही कुछ और होता है, इसलिए ठंड में इसका जेवन जमकर करना चाहिए, जिससे आपको इस पोष्टिक चीज का मैक्सिमम बेनेफिट मिल सके। हरी मटर में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इसमें फाइबर, मैगनीज, कॉपर, आयरन, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आइए जानते हैं फ्रेश ग्रीन पीज खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

हरी ताजी मटर में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो हमारी बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। चूंकि विंटर सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में फ्रेश ग्रीन पीज जरूर खानी चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

सर्दी के मौसम में लोग घर के अंदर बंद रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती है, इससे बचने के लिए आप हरी मटर खा सकते हैं। इसमे कैलोरी और फैट न के बराबर होता है, साथ ही मटर से मिलने वाला फाइबर एलडीएल को घटाने में मदद करता है।

अर्थराइटिस से राहत

सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस की तकलीफ कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है, इसलिए राहत पाने के लिए आपको हरी मटर खानी चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है जो गठिया में आराम दिलाता है।

यह भी देखें

दिल के लिए फायदेमंद

भारत में दिल के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है, काफी लोग हर साल इससे जुड़ी बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवाते हैं। सर्दी के मौसम में अगर ताजी मटर का सेवन करेंगे तो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा, जिससे दिल की सेहत अच्छी हो जाएगी। ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाएगा।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *