उंगलियों में सूजन होने पर इन फूड्स से बना लें दूरी, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

Medical Mike Desk : कई बार हमारी हाथों की उंगलियों में सूजन होने लगती है, इसका मतलब ये है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से पनपने वाली बीमारियों में यूरिक एसिड भी शामिल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड शरीर में खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है और यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। कुछ मामलों में यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में इसकी मात्रा अधिक होने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

क्या है यूरिक एसिड ?

यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक रसायन है। ये तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। शरीर में बनने वाले ज्यादातर यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। जब यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, गाउट और सूजन जैसी बीमारियां परेशान करती हैं।

शरीर में यूरिक एसिड कैसे बनता है ?

यूरिक एसिड कार्बन,हाईड्रोजन, ऑक्सीजन, और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना होता है। ये बॉडी को प्रोटीन से अमीनो एसिड के रूप में प्राप्त होता है। यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है। हड्डियों में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट हो जाता है, जो एक तरह का गठिया रोग ही होता है। इस परेशानी की वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शुरुआत में यूरिक एसिड के बढ़ने का पता नहीं लग पाता। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती कि यूरिक एसिड के बढ़ने को कैसे पहचानें। हालांकि कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें देखकर आप इसके बढ़ने की पहचान कर सकते हैं।

दही, पालक और ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स, दही, चावल, दाल और पालक में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं।

दूध-चावल

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखें तो रात को सोने से पहले दूध या चावल का सेवन करने से परहेज करें। क्योंकि रात के वक्त इन चीजो के सेवन से बॉडी में यूरिक एसिड जमा होने लगता है।

छिलके वाली दाल

यूरिक एसिड बढ़ने पर आप छिलके वाली दाल के सेवन से परहेज करें। क्योंकि दालों में छिलके वाली दाल यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकती है।

मीट, अंडा और मछली

शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको अंडा, मीट और मछली का सेवन बंद कर देना चाहिए।

यह भी देखें

पानी पीने में भी रखें खास ख्याल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको नियम के तहत ही पानी पीना चाहिए। खाना खाते समय पानी का सेवन नहीं करें, खाना खाने के एक घंटे या डेढ़ घंटे बाद पानी का सेवन करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *