शरीर में दिनभर रहती है कमजोरी और थकान? आपमें हो सकती है आयरन की कमी

Medical Mike Desk : अगर आपको दिनभर कमजोरी और थकान महसूस होती है। सीने में दर्द रहता है, सिर दर्द रहता है, बेहोशी की स्थिति हो जती है और दिल की धड़कनें अक्सर बढ़ जाती है तो ऐसे में आपके अंदर आयरन की कमी हो सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह समस्या ज्यादा हो सकती है। इसलिए आज आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हम आपको आयरन की कमी दूर करने के तरीके भी बताएंगे।

शरीर में आयरन मिनरल का काम

डॉक्टरों के मुताबिक, आयरन असल में एक मिनरल है। इसका काम खून में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए जरूरी प्रोटीन हीमोग्लोबिन को फिट रखना होता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया नाम की बीमारी हो जाती है। जिसके चलते पीड़ित को हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए व्यक्ति को आयरन से भरपूर डाइट लेना जरूरी हो जाता है।

खाने शुरू कर दें सूखे बेर

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप सूखे बेर का सेवन कर सकते हैं या फिर प्रान जूस पी सकते हैं। सूखे बेर खाने से बॉडी को आयरन के साथ ही पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी मदद मिलती है।

आयरन से भरपूर हैं ये फल

आप बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए सेब, केला, शहतूत और अनार जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इन फलों में आयरन की मात्रा थोड़ी कम होती है लेकिन इनमें फाइबर और प्रोटीन जैसे दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं, जिससे शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है।

पालक खाने से बॉडी को फायदा

पालक शेक के सेवन को शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे टेस्टी बनाने के लिए आप उसमें नारियल या काजू का भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अजवाइन, नाशपाती, नींबू और अजमोद खाने से भी शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

इन जूस का कर सकते हैं सेवन

लगातार थकान और कमजोरी रहने पर चुकंदर या शहतूत के जूस का सेवन कर सकते हैं। चुकंदर का जूस पीने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपको कमजोरी से उबरने में मदद मिलती है। वहीं शहतूत का जूस विटामिन-सी और आयरन की कमी को दूर करता है।

यह भी देखें

इन सब्जियों के सेवन से है लाभ

कई ऐसी सब्जियां भी हैं, जो आयरन से भरपूर होती हैं। इनमें मटर, ब्रोकली या पालक साग शामिल हैं। पालक आयरन के साथ ही विटामिन-सी का भी बढ़िया स्रोत है। जिसे खाने से इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप होती है। साथ ही शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने से कमजोरी और थकान से भी निजात मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *