क्या कभी खाया है सफेद कद्दू? फायदे जानेंगे तो इनकार नहीं कर पाएंगे आप

Medical Mike Desk : पीले रंग के कद्दू तो हम और आप सभी लोगों ने खाए होंगे, इसका स्वाद काफी लोगों को आकर्षित करता है। इसकी मदद से फेसम साउथ इंडियन डिश सांभर तैयार किया जाता है, लेकिन काफी कम लोगों को सफेद रंग के कद्दू के बारे में पता होता है। अगर आपने भी इसे नहीं खाया है, तो एक बार जरूर ट्राई करें। इसमें इतने फायदे होते हैं, जिन्हें अगर आप जान जाएंगे तो डेली डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे।

सफेद कद्दू में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसलिए अक्सर इसे खाने की सलाह दी जाती है। व्हाइट पंपकिन में आयरन, फास्फोरस, मैग्नीकशियम, नियासिन, थायमिन और फोलेट जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। जो लोग अस्थमा की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें डेली डाइट में सफेद कद्दू जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल इस सब्जी में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो रिस्पायरेटरी सिस्टम में होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी देखें

सफेद कद्दू में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है। जिन लोगों को रतौंधी की बीमारी है उनके लिए ये राहत का सबब साबित हो सकता है। जिन लोगों को ज्वाइंट पेन की परेशानी है उनके लिए सफेद कद्दू राहत का सबब हो सकता है। आप इस तकलीफ से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह उठकर एक ग्लास इस कद्दू का जूस पिएं। कुछ ही दिनों जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी। कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने पर जोर दिया जा रहा है, बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से बचने के लिए सफेद कद्दू का सेवन जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *