कम या धुंधला दिखता है ? आंखों का जाला हटाकर तेजी से रोशनी बढ़ा देगी ये देसी चीज

Medical Mike Desk : दिन-रात मोबाइल या लैपटॉप में लगे रहना, देर रात तक टीवी टीवी देखना, खाने-पीने की खराब आदतें, बढ़ता प्रदूषण और सुस्त जीवनशैली की वजह से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि मौजूदा समय में सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा और बच्चे भी आंखों से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं का सामना कर रहे हैं। कम दिखना, धुंधला दिखना, दूर या पास का दिखाई नहीं देना, मोतियाबिंद, आंखों में पानी आना, लाल होना, आंखों में दर्द होना और आंखों में जाले होना। इन समस्याओं से बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं।

वास्तव में अगर आप आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचने और आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करना चाहिए। भारत की मशहूर डायटीशियन आपको एक ऐसा उपाय बता रही हैं, जो आपको आंखों को मजबूत बना सकता है।

आंखों को मजबूत और रोशनी बढ़ाने वाला सलाद

आंखों को तेज और चमकदार बनाने के लिए नियमित रूप से सलाद खा सकते हैं। सलाद विभिन्न तरह के एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी विटामिन से भरे होते हैं। सलाद खाने से न केवल आपकी आंखों को पोषण मिल सकता है बल्कि आपको मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्याओं से बचाने में भी मदद मिल सकती है।

विटामिन A का खजाना है यह सलाद

इस खास सलाद में वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने का काम करते हैं। इसमें आंखों को मजबूत और चमकदार बनाने वाले विटामिन ए, विटामिन ई और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व मौजूद हैं।

मोतियाबिंद से होगा बचाव

गाजर, चुकंदर और लाल-पीली शिमला मिर्च जैसी चमकीली सब्जियां फाइटोकेमिकल्स का एक बढ़िया स्रोत हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स और मोतियाबिंद से बचाने में सहायक है।

यह भी देखें

एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है यह सलाद

इन सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई और सी पाए जाते हैं, जो आंखों को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाते हैं। इतना ही नहीं, यह आंखों को पहले से हुए नुकसान को भी ठीक करने का काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *