Delhi AIIMS में खत्म नहीं हो रही आम आदमी की समस्या, महीनों बाद भी ठीक नहीं हुआ सर्वर

Medical Mike Desk : अब से करीब डेढ़ महीने पहले की बात है। दिल्ली एम्स में साइबर अटैक की वजह से ऑनलाइन सर्वर डाउन हो गया था। इस कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। तब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन न हो पाने से मरीजों को घंटों लाइनों में लगकर पंजीकरण कराना पड़ रहा था। उस दौरान अस्पताल प्रशासन का दावा था कि कुछ दिनों के बाद स्थिति ठीक हो जाएगी, लेकिन हालात यह है कि अभी तक भी सर्वर की समस्या खत्म नहीं हो सकी है।

ओपीडी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में अभी भी लोगों को परेशानी हो रही है। मरीज अपॉइंटमेंट लेने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। मिलिंद ने ट्वीटर पर अपना दर्द साझा करते हुए लिखा कि वह एम्स दिल्ली में इलाज के लिए कई दिनों से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन न तो ऑपाइंटमेंट मिल रहा है और न ही अस्पताल में कोई फोन रिसीव कर रहा है। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वे इलाज के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं।

वहीं, एक दूसरे यूजर प्रदीप ने लिखा है कि उन्होंने न्यूरो डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन की कोशिश की थी, लेकिन वहां तीन महीने बाद की डेट दी गई है। लेकिन उनके पास इतना समय नहीं है। ऐसे में अब उन्हे प्राइवेट अस्पताल का रूख करना पड़ रहा है। इन लोगों की तरह ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों को भी परेशानी हो रही है। कई डिपार्टमेंट ऐसे हैं जहां की ओपीडी में पंजीकरण कराने के लिए लोग सुबह 4 बजे ही अस्पताल जाकर लाइन के लिए लग जाते हैं।

कुछ तकनीकी खामी आ जाती है

मरीजों को हो रही इस परेशानी को लेकर एम्स के मेडिसिन डिपार्टमेंट के एक नर्सिंग ऑफिसर से बातचीत हुई। उन्होंने बताया कि सर्वर ठीक से काम कर रहा है, लेकिन कई बार कुछ तकनीकी खामी भी आ जाती है। जिससे किसी मरीज को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में परेशानी आ जाती है, लेकिन ऐसा सबके साथ नहीं हो रहा है। पिछले दो सप्ताह से ऑनलाइन सर्वर ठीक से काम कर रहा है। हालांकि, मरीजों का लोड ज्यादा होने की वजह से कई बार अपॉइंटमेंट मिलने में देरी हो जाती है।

कब तक खत्म होगी समस्या?

नर्सिंग ऑफिसर ने कहा कि साइबर अटैक के बाद से काफी हद तक सर्वर नॉर्मल हो गया है। मरीजों की रिपोर्ट भी कंप्यूटर पर ऑनलाइन दिख रही है। कुछ मामलों में ही तकनीकी खराबी की वजह से परेशानी होती है। उम्मीद है कि अगले एक से दो सप्ताह में ये परेशानी भी ठीक हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *