लिवर खराब होने पर बॉडी देती है ये संकेत, जल्दी कर लें पहचान, वरना हो जाएगी मुश्किल

Medical Mike Desk : लिवर में जब फैट की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो इसे फैटी लिवर कहते हैं। फैटी लिवर होने पर लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है। इसकी वजह से डायबिटीज, थायरॉइड और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं। फैट लिवर को पूरी तरह से खराब कर सकता है। अगर वक्त रहते इसका इलाज किया जाए तो सेहत बन सकती है।

फैटी लिवर के कारण

लिवर में फैट जमा होने के सबसे बडे़ कारणों में से एक शराब है। ज्यादा शराब सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। इसे पीने की वजह से लिवर खराब हो सकता है। डैमेज लिवर का ठीक हो पाना मुश्किल होता है।

वजन घटना

लिवर कमजोर हो जाने की वजह से वजन प्रभावित होता है। शराब की वजह से भूख कम लगती है और वजन कम होने लगता है। अगर आप शराब पीते हैं और बिना किसी वजह वजन कम होने लगे तो ये फैटी लिवर का लक्षण हो सकता है।

थकान और कमजोरी

लिवर शरीर की कई क्रियाओं में भाग लेता है। लिवर खराब होने पर थकान के लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में कमजोरी महसूस होना भी फैटी लिवर का संकेत होता है।

उल्टी और मतली

लिवर में फैट जमा होने पर उल्टी और मतली की परेशानी होने लगती है। इससे पेट में दर्द की परेशानी भी होती है। उल्टी और मतली के साथ बुखार आना भी लिवर डैमेज होने का लक्षण है।

भूख कम लगना

लिवर डैमेज होने पर भूख पर सीधा असर पड़ता है। इससे पाचन भी ठीक तरह से नहीं हो पाता है। शराब पीने की वजह से भी भूख कम लगती है। भूख कम होने की वजह से शरीर में खाना भी ठीक से नहीं जा पाता है और पोषक तत्वों की कमी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *