बिहार ने कालाजार उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त किया – तेजस्वी यादव

Medical Mike Desk : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, और पश्चिम बंगाल में कालाजार उन्मूलन हेतु वीडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता सहित अन्य राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और उच्च स्तरीय पदाधिकारी सम्मिलित हुए। इस बैठक में डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा भारतीय सिने कलाकार मनोज वाजपेयी द्वारा कालाजार पर वीडियो के माध्यम से दिए गए संदेश का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में उनके द्वारा दिए गए संदेश को भी सुनाया गया। जिसमें उन्होंने कहा था कि बालू मक्खी पर नियंत्रण और कालाजार रोग की जल्द से जल्द पहचान और उसका पूरा उपचार कालाजार के उन्मूलन के लिए बहुत आवश्यक है। डॉ. मांडविया ने अपने संबोधन में निर्देश दिया कि केंद्र सरकार से आवश्यक दवाओं की आपूर्ती सुनिश्चित की जाती है पर उनका किर्यान्वयन राज्य को सुनिश्चित करना होगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि कालाजार रोग के समूल उन्मूलन के लिए कालाजार मरीज़ों की पहचान की सुनियोजित रणनीति के तहत कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि झारखंड की नई पहल जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में एम्बुलेंस के माध्यम से सघन सर्विलांस किया जाता है, उसे अन्य राज्य द्वारा भी अपनाया जा सकता है।

इस अवसर पर बिहार के उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य कालाजार रोग उन्मूलन के अंतिम पड़ाव पर है और जिस प्रकार स्वास्थ्य विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय से कार्य कर रहा है, पूरा विश्वास है कि बिहार राज्य शीघ्र ही कालाजार मुक्त होगा। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोगों को कच्चे मकानों के स्थान पर पक्के मकान बनाकर दिए जा रहें हैं ताकि लोग कालाजार रोग से सुरक्षित रह सकें। उन्होंने ये भी कहा कि कालाजार रोग ठीक होने के पश्चात पीकेडीएल नामक त्वचा रोग के उन्मूलन पर भी सघन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को स्थाई रखना है।

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सचिव राजेश भूषण ने कालाजार उन्मूलन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि सरकार कालाजार उन्मूलन के लिए दृढ़ संकल्पित है और कालाजार से प्रभावित सभी क्षेत्रों में रणनीति बनाकर कार्य किया जा रहा है। कालाजार उन्मूलन हेतु एकीकृत सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर, गांव और ब्लॉक स्तर पर इसके उन्मूलन हेतु गतिविधियां सम्पादित की जा रही हैं और कालाजार से प्रभावित गांवों के हर घर में कीटनाशी छिड़काव (आईआरएस) सुनिश्चित किया जा रहा है। राजेश भूषण ने कहा कि सरकार कालाजार उन्मूलन के लिए दृढ़ संकल्पित है और कालाजार से प्रभावित सभी क्षेत्रों में रणनीति बनाकर कार्य किया जा रहा है। कालाजार उन्मूलन हेतु एकीकृत सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर , गांव और ब्लॉक स्तर पर इसके उन्मूलन हेतु गतिविधियां सम्पादित की जा रही हैं और कालाजार से प्रभावित गांवों के हर घर में कीटनाशी छिड़काव (आईआरएस) सुनिश्चित किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव राजीव मांझी ने बताया कि हम सब के समेकित प्रयास से विगत एक वर्ष में कालाजार मामलों में बहुत कमी की गई है और शीघ्र ही हम कालाजार मुक्त के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। एनसीवीबीडीसी के निदेशक डॉ. तनु जैन ने सामूहिक प्रयासों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम कालाजार उन्मूलन की दिशा में कार्य करें। संबद्ध विभागों, स्वयं सहायता समूहों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और डेवलपमेंट पार्टनर्स के संयुक्त प्रयासों से हमें उन्मूलन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। वहीं कार्यक्रम में, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार और राज्य के स्वास्थ्य पदाधिकारी और सहयोगी संस्थाओं यथा- विश्व स्वास्थ्य संगठन, ग्लोबल हेल्थ स्ट्रेटजीज (जीएचएस), प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल (पीसीआई), सीफार एवं केयर के प्रतिनिधियों ने प्रतिभागिता की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *